22 Jul, 2023
मनिका प्रखंड के नामुदाग में मनरेगा कर्मियों के मिलीभगत से बिचौलियों को मिली हुई है योजनाओं में लूट की छूट
admin Admin

रिपोर्ट अभय मांझी 

लातेहार जिला के मनिका प्रखंड मुख्यालय से महज 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नामुदाग पंचायत में मनरेगा योजना में भारी लापरवाही बरतने का मामला प्रकाश में आया है। मामला नामुदाग पंचायत स्थित मानिकडीह गांव का है जहां पर रामधारी सिंह के जमीन पर टीसीबी निर्माण मास्टर रोल नंबर 3406004013/IF/7080902574087 करवाया गया है। उक्त व्यक्ति के जमीन पर टीसीबी निर्माण का 22 गड्ढा बनाया गया है जबकि योजना के अनुसार टोटल 60 गड्ढा बनाना था और कार्य पूरा भी नहीं हुआ है लेकिन योजना की 35190 राशि निकालकर योजना को पूरा कर दिया गया है। जबकि योजना में लाभुक का लेबर डिमांड भी नहीं लगाया गया था। वहीं योजना में टोटल 23 व्यक्तियों का लेबर डिमांड लगाकर योजना फाइनल किया गया है |और योजना निर्माण का कार्य खुद लाभुक ना करा कर बली यादव नामक व्यक्ति के द्वारा किया गया है। जब इस बारे में बली यादव से बात किया गया तो उसने कहा कि नामुदाग पंचायत में केवल मेरे द्वारा ही इस तरह का कार्य नहीं किया जा रहा है , और भी लोग हैं 'जो इसी तरह से जैसे-तैसे योजना बनाकर सरकार का पैसा गबन कर रहे हैं। उससे जब बाकी लोगों का नाम पूछा गया तो बल्ली यादव पत्रकारों पर ही भड़क उठा और फोन कट कर दिया। आपको बताते चलें कि वहीं से थोड़ी दूर पर मानिकेश्वर महादेव मंदिर के पीछे स्थित भूमि पर देखा गया । कि वहां पर भी (टी सी बी )निर्माण में कम गड्ढा बनाए गए हैं ।और जहां पर खेती करने का कोई गुंजाइश ही नहीं है । जहां बड़े-बड़े पत्थर का ढेर लगा हुआ है ।वहां पर बिचौलियों के द्वारा (टी सी बी )निर्माण किया गया है। 

वहीं इस विषय पर जब पंचायत के मुखिया दिनेश सिंह से बात की गई तो दिनेश सिंह ने कहा कि अगर योजना का कार्य पूरा नहीं हुआ है । तो उसमें फिर से काम लगाकर कार्य को पूरा करवाया जाएगा । जब उनसे बोला गया कि पेमेंट पूरा होने के बाद काम का पेमेंट कौन करेगा , तो उन्होंने कहा कि ऐसा है तो योजना की रिकवरी करवाई जाएगी ।

वहीं मुखिया से पूछा गया कि आपके पंचायत में इसी तरह की अनेकों योजनाओं में सरकार का पैसा गबन करने का मामला प्रकाश में आ रहा है , तो उन्होंने चुप्पी साध लिया। 

वहीं जब मामले के विषय में रोजगार सेवक मंसूर आलम से बात किया गया तो कुछ जवाब नहीं दिया ।

 

पंचायत सेवक बृजकिशोर यादव से बात किया गया तो वे इधर उधर की बात कर कुछ भी जवाब नहीं दिए।

 

वहीं मामले के विषय में जब मनरेगा बीपीओ संतोष कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अगर योजना में इस तरह की गड़बड़ी की गई है तो मामले की जांच उपरांत योजना की राशि की रिकवरी करवाई जाएगी |



  • VIA
  • Admin




ads

FOLLOW US