20 May, 2023
18 जून को बीएससी नर्सिंग व 2 जुलाई को नर्सिंग प्रवेश परीक्षा होगी, ये हैं ऑनलाइन आवेदन की तारीखें
admin Admin

झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद ने राज्य के सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में संचालित बीएससी नर्सिंग तथा नर्सिंग (एएनएम व जीएनएम) पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया शुरू कर दी है। संस्थानों में प्रवेश के लिए बीएससी नर्सिंग (बेसिक एवं पोस्ट बेसिक) प्रवेश परीक्षा 18 जून और नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 2 जुलाई को होगी। दोनों प्रवेश परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू कर दी गई है। दोनों परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि क्रमश: 5 जून तथा 16 जून निर्धारित की गई है। बीएससी नर्सिंग-बेसिक परीक्षा रांची, जमशेदपुर, धनबाद, दुमका तथा पलामू के केंद्रों पर होगी, जबकि पोस्ट बेसिक प्रवेश परीक्षा सिर्फ रांची में होगी। 

बेसिक परीक्षा में 150 और पोस्ट बेसिक परीक्षा में 100 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी तरह नर्सिंग प्रवेश परीक्षा रांची, जमशेदपुर, धनबाद, दुमका एवं पलामू में विभिन्न केंद्रों पर होगी।

यह प्रवेश परीक्षा 150 अंकों की होगी, इसमें भी वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान तथा गणित विषय से 30-30 अंकों के प्रश्न होंगे।

बीएससी नर्सिंग तथा नर्सिंग (एएनएम व जीएनएम) में प्रवेश के लिए लिए इन महत्वपूर्ण तिथियों के मद्देनजर आप अपनी तैयारी कर सकते हैं।



  • VIA
  • Admin




ads

FOLLOW US