25 Dec, 2019
रेलवे स्टेशन पर गूंजी किलकारी, प्रसव पीड़ा से कराह रही महिला ने प्लेटफार्म पर ही दिया बच्चे को जन्म
admin Admin

बरवाडीह : रेलवे स्टेशन, ये शब्द जब भी जेहन में आता है, तो आंखों के सामने यात्रियों की तस्वीरें तैरने लगती है. कंधे पर बैग लिए यात्री घण्टो बैठकर अपनी मंजिल पर पहुँचने का इन्जार करते हैं.  पर इस बार कुछ ऐसा हुआ जिसकी चर्चा बड़ी जोरों पर की जा रही रही है. हो भी क्यों ना आखिरकार लोगों की भागदौड़ और शोर शराबे के बीच अचानक स्टेशन पर  किलकारी जो गूंजी है.आपको जानकर बेहद हैरानी होगी कि रेलवे प्लेटफार्म पर ही महिला ने बच्चे को जन्म दे दिया.

लातेहार के बरवाडीह स्टेशन पर हुई ये घटना चर्चा का विषय बना हुआ है. बिहार के डेहरी से धान काट कर वापस लौट रही महिला को अपने घर कुमनडीह जाना था. लेकिन सेटल पैसेंजर ट्रेन से आने के बाद बरवाडीह स्टेशन पर ही वो चोपन पैसेंजर का इंतजार कर रही थी. इसी बीच महिला को प्रसव पीड़ा होता है. दर्द से कराहती महिला को जबतक एम्बुलेंस से अस्पताल ले जाया जाता तब तक महिला ने बच्चे को जन्म दे दिया. हालांकि प्रसव होने के बाद महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया जहाँ प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टर ने जच्चा बच्चा  दोनों को स्वस्थ बताया.

सरकार की तमाम कोशिशों, आयुष्मान भारत जैसी योजना के बावजूद इलाज में इतनी लापरवाही कैसे होती है. ये चिंता का विषय है. जब तक ग्रामीण क्षेत्रों में जागरुकता नही लायी जायेगी योजनाओं का लाभ उस खास तबके तक नही पंहुचाया जा सकता, जिन्हें खास जरूरत है.



  • VIA
  • Admin




ads

FOLLOW US