20 May, 2023
कोयला कर्मचारियों के सभी भत्ते 25 फीसदी बढ़ेंगे, कोल इंडिया प्रबंधन और ट्रेड यूनियनों के बीच अधिकतर मुद्दों पर सहमति बनी
admin Admin

कोयला कर्मचारियों के वेतन समझौते के लिए शुक्रवार को जेबीसीसीआई-11 की बैठक शुरू हुई। कोलकाता स्थित कोल इंडिया मुख्यालय में आयोजित इस बैठक में कोल इंडिया प्रबंधन और ट्रेड यूनियनों के बीच अधिकतर मुद्दों पर सहमति बन गई। इनमें सभी भत्तों में 25 फीसदी बढ़ोतरी प्रमुख है। कुछ मुद्दों पर जिच है।

इस पर शनिवार को सहमति बनने की उम्मीद है। कोयला कर्मचारियों का वेतन समझौता 1 जुलाई 2021 से लंबित है। बैठक के बाद समझौता पत्र का ड्राफ्ट तैयार होगा, जिस पर शनिवार को हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

कोल इंडिया चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल की अध्यक्षता में करीब छह घंटे तक चली बैठक में सबसे पहले भत्तों में बढ़ोतरी पर चर्चा शुरू हुई। तीन दौर की चर्चा के बाद प्रबंधन अंडरग्राउंड अलाउंस, स्पेशल अलाउंस और एचआरए उलाउंस 25 प्रतिशत बढ़ाने पर सशर्त तैयार हुआ। प्रबंधन ने इन सभी अलाउंस को फ्रीज करने की शर्त रखी, जिसका ट्रेड यूनियन ने विरोध किया। इसके बाद कुछ मुद्दों पर मामला अटक गया। प्रमोद अग्रवाल 30 जून को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इससे पहले वेतन समझौता संपन्न होने की उम्मीद है।

इन मुद्दों पर बनी सहमति

अस्वस्थता अवकाश 120 की जगह 150 दिन तक संचित किया जा सकता है। दो बच्चों के लिए पांच दिन का पितृत्व अवकाश मिलेगा। विशेष बीमारी अवकाश में अब पूर्ण दृष्टिहीनता व सिरोसिस को भी जोड़ा गया है। अब 8 की जगह 9 पेड हॉलिडे मिलेगा। इसमें 14 अप्रैल अंबेडकर जयंती जोड़ा गया है। भारत भ्रमण भत्ता 12 हजार की जगह 15 हजार और होम टाउन भ्रमण भत्ता आठ हजार की जगह 10 हजार होगा। आश्रित की परिभाषा में संशोधन करने के लिए इसे मानकीकरण समिति को भेजा गया है। अनाथ बच्चों से सबसे बड़े बच्चे को 18 साल की उम्र तक मां का 50% माैद्रिक लाभ मिलेगा। लाइफ कवर स्कीम 1.25 लाख है। इसमें 25% की बढ़ाेतरी हाेगी। काेर्ट द्वारा सामान्य माैत घाेषित करने पर आश्रित काे नाैकरी देने का मामला भी समिति तय करेगी।



  • VIA
  • Admin




ads

FOLLOW US