08 May, 2021
शादी समारोहों के कारण बढ़ा संक्रमण का खतरा , सवास्थ्य सेवा झोलाछाप के भरोसे।
admin Dhirendra Pathak

*ग्रामीण क्षेत्रों में बारात और शादीयां के कारण बढा संक्रमण का  खतरा,स्वास्थ्य सेवा झोलाछाप के भरोसे*

*टेम्पू चालक यात्रा के दौरान 4 की जगह 16 सवारियों को बैठाकर, प्रशासन को दे रहें खुली चुनौती*

*{तरहसी संवाददाता धीरेंद्र पाठक रिपोर्ट}*

फ़ोटो:- ग्रामीण क्षेत्र से सवारी लेकर शहर आता टेम्पू चालक

*तरहसी पलामू* पलामू जिले के तरहसी एवं मनातू प्रखण्ड अंतर्गत  कोरोना संक्रमण का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। जिसका खामियाजा  आम लोगों के जीवन पर सीधा पड़ रहा है। शहरों से संक्रमण अब ग्रामीण क्षेत्रो में भी से तेजी से फैल रही है। महामारी के इस दौर में ग्रामीण क्षेत्रो में बारात बाजार और शादी के आयोजन संक्रमण को खुला आमंत्रण दे रहे हैं। जिसके कारण गांव भी अब संक्रमण के केंद्र बन रहे हैं। सामूहिक आयोजनों में लोग भारी संख्या में जमा हो रहे हैं। जिसके कारण संक्रमण का खतरा  और भी विकराल रूप ले रहा है। इन दिनों तरहसी प्रखंड क्षेत्र के कई गांवों में सर्दी, खांसी और बुखार का प्रकोप बढा हुआ है। कई दिनों तक बुखार रहने के बाद भी ग्रामीण जांच करवाने से परहेज कर रहे हैं। कोरोना से मिलते-जुलते लक्षणों को ग्रामीण लोग वातावरण प्रदूषण या खराब मौसम मानकर घरों में ही रह इलाज झोलाछाप डॉक्टर से  करा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रो में शादी,बाजार और बारात में कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं हो पा रहा है। ग्रामीण इलाके में कोरोना संक्रमण के शुरूआती लक्षण के बाद भी लोग जांच करवाने से परहेज कर रहे हैं। चिंताजनक स्थिती तो तब हो जा रही है जब  संक्रमित व्यक्ति  की स्थिति  नाजुक हो जा रही है। हालांकि ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के द्वारा लगातार जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है एवं लोगों को जांच करवाने के प्रति जागरूक भी की जा रही है लेकिन लोग जांच करवाने से परहेज कर रहे हैं।  सरकार व प्रशासन के प्रयास के साथ -साथ कोरोना के खिलाफ जंग में आमलोगों की सहभागिता की  भी अहम जरूरत है। लेकिन लोग समझने का प्रयास ही नहीं कर रहे हैं। जिसके कारण आसपास के इलाकों में लगातार करोना संक्रमित का ग्राफ  बढ़ता जा रहा है। एवं स्थिति दयनीय होती जा रही है। 

*बॉक्स:-4 की जगह 16 सवारी को बैठा रहे टेम्पू चालक*

कोरोना के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए सरकार ने कई प्रकार की पाबंदिया लगाई है। जिसमे छोटे बड़े वाहन में अपनी क्षमता के अनुसार 50 प्रतिशत लोगो को बैठाकर चलने की अनुमति है।लेकिन तरहसी प्रखण्ड क्षेत्र के अधिकांश टेम्पू चालक 4 की जगह 16 सवारियों को बैठाकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को जोखिम में डालते हुए,प्रशासन को भी खुली चुनौती दे रहे हैं। तरहसी मुख्य बाजार में भी सरकार के गाइडलाइंस का अनुपालन करवाने में प्रशासन सत प्रतिशत फेल होता दिख रहा है। जिसके कारण संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। 


*सरकार के आदेशों का अनुपालन नहीं करने वाले दुकानदारों का दुकान होगा सील B D O*

इस संबंध में तरहसी प्रखंड विकास पदाधिकारी सच्चिदानंद महतो  से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि सरकार के आदेशों का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों का दुकान सील किया जाएगा हालांकि बीते कुछ दिनों में कई दुकानदारों को आदेशों का उल्लंघन करने पर  नोटिस एवं चालान भी किया गया है पर इसके बावजूद जो दुकानदार गाइडलाइंस का पालन नहीं करेंगे। उनका दुकान सील कर दिया जाएगा। एवं कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।


  • VIA
  • Dhirendra Pathak



LEAVE A COMMENT


FOLLOW US