प्रशासन के साथ कदम से कदम मिलाकर ग्रामीण कर रहे सपना साकार, कई सिंचाईं योजनाएं कारगर

लातेहार

लातेहार : विकास के लिए सामूहिक प्रयास की बात तो सब करते हैं, लेकिन इसे धरातल पर कोई नहीं उतारता, न ही ग्रामीणों को कभी उत्साहित किया जाता है. सामूहिक सहयोग की बात सिर्फ भाषणों तक सीमट कर रह जाती है. इस पुरानी पंरपरा को बदलते हुए लातेहार डीसी राजीव कुमार ने अपने काम करने के तरीके से ग्रामीणों का दिल जीत लिया है.

डीसी के एक अपील पर ग्रामीण समाजिक काम में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. इसी का परिणाम है कि सालों से बंद पड़ी सिचाई योजनाएं इस साल चालू हो गयी हैं. सदर प्रखंड के तुरीडीह गांव में बना डैम मामूली काम के अभाव में ग्रामीणों के लिए फायदेमंद नहीं हो पा रहा था. लातेहार बीडीओ गणेश रजक ने डीसी को जैसे ही मामले की सूचना दी वैसे ही डीसी ने ग्रामीणों को बुलाकर खेत में पानी पहुंचाने के उपाय के संबंध में चर्चा की.

ग्रामीणों ने बताया कि कैनाल की सफाई हो जाए तो खेतों में पानी आ जाएगा. डीसी ने ग्रामीणों को कहा है कि  प्रशासन जेसीबी से कैनाल में गड्ढे करवा दे रही है. ग्रामीण श्रमदान से बचा हुआ काम करें. ग्रामीण इस पर तैयार हो गए और लगभग 3 किमी कैनाल की सफाई का काम शुरू भी कर दिया. इस योजना के पूरा होने के बाद सैकड़ों एकड़ भूमि सिंचित हो जाएगी.

प्रशासन और ग्रामीणों के संयुक्त प्रयास से हो रहे इस कार्य की जानकारी लेने डीसी खुद भी लगातार गांव जा रहे हैं. गुरूवार को डीसी गांव में पहुंचकर ग्रामीणों से मिले और उन्हें कहा कि कैनाल बनने के बाद ग्रामीणों को दो डीजल पंप भी दिलवा रहे हैं ताकि आगामी रबी की फसल की सिचाई में परेशानी न हो. डीसी ने ग्रामीणों को कहा कि विकास तभी संभव है जब ग्रामीण भी प्रशासन के साथ कदम से कदम मिला कर चलें.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *