गांव की बदहाली पर विफरे डीसी, कार्यशैली पर जताई नाराजगी

लातेहार

चंदवा : उपायुक्त राजीव कुमार की टीम ने अलौदिया पंचायत से सटे कैलाखाड़ (चेटर) पंचायत का दौरा किया। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को धरातल पर उतार कर ही विकास को नया आयाम दिया जा सकता है। जिम्मेदार लोग ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। दौरे के क्रम में गांव में विकास योजनाओं की हकीकत देख भौंचक रह गए। गांव की बदतर स्थिति देख पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों की लापरवाही पर बिफरे। कहा कि सरकारी पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि की उदासीनता का ही यह नतीजा है कि गांव की ऐसी बदतर स्थिति है। उपायुक्त ने बीडीओ को गांव में रोजगार सृजन करने के लिए विकास योजनाएं संचालित करने का निर्देश बीडीओ को दिया। यदि रोजगार के अभाव में गांव से पलायन होता है तो जबावदेही तय करते हुए बीडीओ, मुखिया, पंचायत सेवक एवं रोजगार सेवक पर कार्रवाई की जाएगी। 15 दिनों के अंदर गांव की बदहाल स्थिति में परिवर्तन करने का निर्देश उन्होंने पदाधिकारियों व पंचायतीराज जनप्रतिनिधियों को दिया। यह भी कहा कि यदि 15 दिनों के अंदर गांव में परिवर्तन की बयार नहीं दिखी तो प्रखंड कर्मियों व मुखिया समेत सभी जिम्मेदार लोगों पर जबावदेही तय करते हुए सीधी कार्रवाई की जाएगी। मौके पर डीआरडीए तकनीकी सहायक आशीष पांडेय, प्रमुख नवाहिर उरांव, बीडीओ अरबिन्द कुमार, सीओ मुमताज अंसारी, जेई ए तिग्गा, दिलीप ¨सह, अरबिन्द पांडेय, संकेत सत्यम, रोहित कुमार, मुखिया बालकिशोर लोहरा, रूणा देवी, सुरेश गंझू, राजेन्द्र पंडित, रमेश कुमार, मुरली ¨सह समेत ग्रामीण उपस्थित थे।

तीन दिन में सड़क की स्थित दुरूस्त करने का मुखिया को दिया निर्देश 

प्रखंड के जरमा गांव में विकास योजनाओं का जायजा लेकर लौट रहे कइलाखाड़ जाने के क्रम में उपायुक्त ने मुंडाटोली बांध के पास बने पुल के समीप सड़क की बदहाली को देखा तो विफर पड़े। पंचायत के मुखिया को बुलाया फटकार लगाते हुए कहा कि अगर तीन दिन में बदहाल सड़क की स्थिति को ठीक नहीं हुई तो आपके सारे अधिकार को जब्त कर लिया जाएगा। मुखिया को गांव में विकास योजनाएं संचालित करने विकास की गति को तीव्र करने का निर्देश दिया।

गांव के प्रत्येक लोगों को पेंशन एवं राशन दिलाने का निर्देश 

गांव दौरे के दौरान उपायुक्त ने तीन दिनों के अंदर सभी लाभुकों को राशन की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारी को दिया। वहीं पेंशन के लायक लोगों को पेंशन प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *