वर्षो से फरार दो हार्डकोर माओवादी गिरफ्तार

पलामू

पलामू के अभियान पुलिस कप्तान अरुण कुमार ¨सह के नेतृत्व में हुसैनाबाद थाना क्षेत्र के अति उग्रवाद प्रभावित महुडंड पंचायत के इलाके में छापामारी की गई। इसमें वर्षों से फरार हार्डकोर नक्सली प्रसिद्ध परहिया और कामेश्वर परहिया को गिरफ्तार किया गया। पलामू पुलिस महुडंड के इलाके में नक्सल विरोधी अभियान में निकली थी। इसी दौरान सूचना मिली कि दोनों नक्सली गांव में हैं। इसी सूचना के आलोक में पुलिस ने छापेमारी कर दोनों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार नक्सली हुसैनाबाद और छतरपुर के इलाके में कई बड़े नक्सल हमले के आरोपी है। प्रसिद्ध परहिया 2001 में भी गिरफ्तार हुआ था।

जेल से निकलने के बाद वह नक्सल संगठन में सक्रिय हो गया था। महुडंड के इलाके में अभियान एसपी अरुण कुमार ¨सह, हुसैनाबाद डीएसपी मनोज कुमार, महुदंड पिकेट प्रभारी उपेंद्र पासवान, लठेया ओपी प्रभारी योगेंद्र पासवान हुसैनाबाद थाना प्रभारी रास बिहारी लाल के नेतृत्व में शुरू हुआ था। महुडंड पिकेट प्रभारी उपेंद्र पासवान ने दोनों नक्सलियों को गिरफ्तार करने की बात कही। दोनों पर 2011 और 2013 में पुलिस पर हमला करने का आरोप है।

छतरपुर के कालापहाड़ और लठेया पुलिस पिकेट पर हमला करने के दोनों नामजद आरोपी है। महुदंड के इलाके में 33 नक्सली कैडर को पुलिस ने चिन्हित किया है। पिछले एक महीने में एक दर्जन से अधिक को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार नक्सली प्रसिद्ध परहिया को पुलिस के साथ हुए मुठभेड़ में पहले गोली भी लगी है। प्रसिद्ध कुख्यात माओवादी कमांडर स्व अमृत यादव व अजय यादव के दस्ते का सदस्य भी रहा है। पुलिस प्रसिद्ध को कई वर्षों से तलाश कर रही थी।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *