इस नेशनल पार्क में अब नहीं कर पाएंगे हाथी की सवारी, कोर्ट का आदेश

लातेहार

लातेहार : यदि जंगल में धूमना हो और हाथी की सवारी मिल जाए तो क्या कहने. यह सिर्फ काल्पनिक बातें नहीं है. बल्कि कुछ महीने पहले तक लातेहार के बेतला नेशनल पार्क में हाथी की सवारी की जा सकती थी. लेकिन इस महीने से हाथी की सवारी पर प्रतिबंध लगा दी गई है.

दरअसल, बेतला नेशनल पार्क की पहचान देश-विदेश में है. लोग इस पार्क में दूर-दूर से घूमने आते हैं. इस दौरान पयर्टक हाथी की सवारी का भी खूब मजा उठाते थे. इसलिए यहां तीन हाथियों को पयर्टकों को पार्क में घूमाने के लिए रखा गया था. लेकिन कोर्ट के आदेश के बाद से पार्क में हाथियों की सवारी पर पूरी तरह से रोक लगा दिया गया है. इससे पर्यटकों को अब हाथी की सवारी कर जंगल में भ्रमण करने का मौका नहीं मिल पाएगा. 

इस संबंध में हाथी के महावत इमामुद्दीन ने कहा कि दो अक्टूबर के बाद से हाथी की सवारी बंद कर दी गई है. वहीं, पार्क के बुकिंग इंचार्ज किशोर तिग्गा ने कहा कि कोर्ट के आदेश के आलोक में वरीय अधिकारियों के निर्देश पर हाथी की सवारी बंद हो गई है.

हाथी की सवारी बेतला नेशनल पार्क का मुख्य आकर्षण था. लेकिन जंगली जानवरों को पालतू बनाकर उसका व्यवसायिक रूप से उपयोग करना कहीं से भी उचित नहीं था. सवारी बंद होने से चाहे भले ही विभाग को राजस्व का नुकसान हो या पयर्टकों को थोड़ी मायूसी हो. लेकिन इन जानवरों को राहत जरूर मिली है. 

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

2 thoughts on “इस नेशनल पार्क में अब नहीं कर पाएंगे हाथी की सवारी, कोर्ट का आदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *