उपायुक्त की अध्यक्षता में पिपरा प्रखंड के बभण्डी में आयोजित हुआ 'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम

पिपरा : 'सरकार आपके द्वार कार्यक्रम' सफल कार्यक्रम रहा है। इसके तहत घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी जा रही है और उनकी समस्याओं का त्वरित निष्पादन किया जा रहा है। समस्याओं को लेकर ग्रामीणों को कार्यालय भी नहीं जाना पड़ रहा है, बल्कि जिला, प्रखंड व पंचायत प्रशासन के पदाधिकारी ग्रामीणों के बीच जा रहे हैं और उनकी समस्याएं सुनकर उसका निदान कर रहे हैं।

उपायुक्त की अध्यक्षता में पिपरा प्रखंड के बभण्डी में आयोजित हुआ 'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम






पिपरा : 'सरकार आपके द्वार कार्यक्रम' सफल कार्यक्रम रहा है। इसके तहत घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी जा रही है और उनकी समस्याओं का त्वरित निष्पादन किया जा रहा है। समस्याओं को लेकर ग्रामीणों को कार्यालय भी नहीं जाना पड़ रहा है, बल्कि जिला, प्रखंड व पंचायत प्रशासन के पदाधिकारी ग्रामीणों के बीच जा रहे हैं और उनकी समस्याएं सुनकर उसका निदान कर रहे हैं। आमजनों की समस्याओं को लेकर प्रशासन तत्पर है। यह बातें उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने कही। उपायुक्त 12 फरवरी 2020 को पिपरा प्रखंड के बभण्डी पंचायत में आयोजित 'सरकार आपके द्वार कार्यक्रम' में आमजनों को संबोधित कर रहे थे। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में 709 आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें 96 आवेदनों पर तत्काल कार्रवाई करते हुए उसका निष्पादन कर दिया गया और उसके लाभुकों को लाभ प्रदान किए गए। 

उपायुक्त ने आमजनों से अधिक-से-अधिक समस्याओं को रखते हुए लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में मामलों(समस्याओं) का त्वरित निष्पादन हो रहा है। जिन मामलों का त्वरित निष्पादन संभव नहीं हैं, उन मामलों का निष्पादन निर्धारित समय में होता है। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम से लोगों को योजानाओं का लाभ त्वरित व उनके गांव पंचायत में होता है।  'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन के सभी पदाधिकारी आपसभी ग्रामीणों के बीच हैं। इसमें मानदेय लंबित हो या राशन नहीं मिलने की समस्या हो या आधार कार्ड बनवाने की। वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग व विधवा पेंशन सहित अन्य समस्याओं का समाधान भी कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है। इसके अलावा सभी तरह के मामलों का निष्पादन किया जाता है। 

अपर समाहर्ता प्रदीप कुमार प्रसाद ने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन की टीम बभण्डी पंचायत पहुंची है। यहां सभी विभागों के स्टाल लगाए गए हैं। मनरेगा से संबंधित भुगतान किया जा रहा है तो लगान रसीद और दाखिल खारिज के मामलों का भी निष्पादन हो रहा है। जिले के पदाधिकारी यहां पहुंचे हैं। लोगों की समस्याओं को सुनकर उसका त्वरित निष्पादन कर रहे हैं। त्वरित निष्पादन योग्य मामले नहीं होनेवाले मामलों को निर्धारित समय पर निष्पादन किया जाएगा और उसकी प्रगति से आमजन को अवगत भी कराया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील किया कि अपनी समस्याओं को आवेदन के माध्यम से रखें, ताकि समस्याओं का निदान किया जा सके। समस्या रखने में कोई संकोच नहीं करें। उन्होंने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम बुधवार एवं शनिवार को आयोजित किया जाता है। इसके तहत जिला प्रखंड व पंचायत के पदाधिकारी पंचायत में पहुंचकर आम जनों की समस्या सुनते हैं और उसका त्वरित निष्पादन करते हैं। उन्होंने कहा कि मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास सहित जमीन से संबंधित मामलों का भी निराकरण किया जा रहा है । लगान रसीद निर्गत करने के मामले हो या दाखिल खारिज के या फिर जमीन ऑनलाइन नहीं चढ़ाने के, सभी समस्याओं का समाधान यहां किया जा रहा है। जिस कार्य का निस्पादन यहां नहीं होगा, उसका समाधान निर्धारित समय पर किया जायेगा। 

डीआरडीए निदेशक स्मिता टोप्पो ने कहा कि  सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सभी विभागों के स्टाल लगाए गए हैं। इन स्टॉल पर संबंधित विभाग के पदाधिकारी व कर्मी लगे हैं। ग्रामीण अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन स्टॉल पर दें, ताकि उसका त्वरित निष्पादन करते हुए लोगों को लाभ दिया जा सके। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास के महत्व और उसकी पात्रता  से लोगों को अवगत कराया। उन्होंने ग्रामीणों से अनुरोध किया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत जिन्हें आवास स्वीकृत किया गया है। वे अपनी आवास को 31 मार्च तक आवश्य पूर्ण करा लें। 

छतरपुर के अनुमंडल पदाधिकारी एनपी गुप्ता ने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत ऑन स्पॉट समस्याओं को दूर किया जा रहा है आम लोगों के घर पर ही जिला स्तर की  समस्याओं को दूर किया जा रहा है राशन कार्ड में नाम जुड़वाने का कार्य हो या फिर प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए लंबित भुगतान आधार पंजीकरण की बात हो या फिर मनरेगा के तहत मजदूरी भुगतान का सभी तरह के मामलों का निष्पादन सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत पदाधिकारी कर रहे हैं। 

जिला कृषि पदाधिकारी जुबैर अली ने खाद बीज नहीं मिलने की समस्या को रखने की अपील की। साथ ही कहा कि टपक सिंचाई की व्यवस्था जिन स्थानों पर करनी है, उसके लिए भी आमजन आवेदन दे सकते हैं। आवेदन और समस्याओं का निदान किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कृषि विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी आम जनों को दी। 

वृद्धावस्था, विधवा और दिव्यांग पेंशन की स्वीकृति:

'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम में  आमजनों की समस्या का निष्पादन करते हुए उपायुक्त एवं अन्य पदाधिकारियों ने सोनवा देवी, धनकली कुंवर, मथुरा मेहता, इसवंती सिंह, दरोगी राम को वृद्धावस्था पेशन की स्वीकृति देते हुए उन्हें पेंशन संबंधित कागजात प्रदान की गयी। इसके साथ ही बयोवृद्ध बुधु सिंह को भी वृद्धावस्था पेंशन की स्वीकृति दी गयी। वहीं तीलो कुवर को विधवा पेंशन स्वीकृत की गयी। इसके अलावा विंदा देवी, केवली कुमारी, रुपेश कुमार, युगेश यादव, उर्मीला देवी, विमलेश यादव को दिव्यांग पेंशन स्वीकृत करते हुए, उससे संबंधित कागजात दिये गये। 

विभिन्न विभागों के लगाये गये थे स्टॉल, योजनाओं की भी दी गयी जानकारी:

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाये गये थे। इसमें निर्वाचन विभाग, राष्ट्रीय वृद्धावस्था, विधवा, विकलांग पेंशन, स्वच्छ भारत मिशन, कृषि विभाग, आधार पंजीयन केंद्र, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक, स्वास्थ्य विभाग, मनरेगा, राजस्व विभाग, बाल विकास, श्रम नियोजन, पंजाब नेशनल बैंक आदि विभागों के स्टॉल लगाये गये थे। इन स्टॉलों पर आवेदकों से उनकी समस्याओं से संबंधित आवेदन लिये गये। साथ ही उसका निस्पादन भी किया गया। 

कार्यक्रम में इनकी रही मौजूदगी:

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में डीआरडीए निदेशक स्मिता टोप्पो, नजारत उप समाहर्ता सह जिला परिवहन पदाधिकारी शैलेश कुमार सिंह, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता अजय सिंह, जिला शिक्षा अधीक्षक मसूदी टुडू, स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक डा. एमपी सिंह, प्रखंड विकास पदाधिकारी  अनीता केरकेट्टा, मुखिया रामप्रवेश भुइयां एवं शिवनंदन यादव सहित मुखिया, जनसेवक सहित अन्य पदाधिकारी, कर्मचारी व स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।