लातेहार : अवैध कोयला खनन पर रोक के लिए छापेमारी

ब्रेकिंग न्यूज़ लातेहार

लातेहार : जिले के सदर थाना क्षेत्र लातेहार व हेरहंज थाना क्षेत्र के विविध स्थानों पर अवैध कोयला खनन की सूचना पर पुलिस टीम ने शुक्रवार को छापेमारी अभियान चलाया। लातेहार एसडीपीओ वीरेंद्र राम व बालूमाथ एसडीपीओ ओमप्रकाश के नेतृत्व में पुलिस ने लातेहार सदर थाना क्षेत्र के तुबेद, जेरजेर, बालूमाथ के कारीमाटी, रजवार, मनातू, बड़कादोन, दोमुहान, हेरहंज के नवादा, तेलरटांड, घुटाम समेत अन्य कई स्थानों पर छापेमारी की। अभियान के दौरान पुलिस के आने की सूचना मिलने के कारण खनन में लगे लोग वहां नजर नहीं आए। लेकिन पुलिस पदाधिकारियों ने बताया कि यहां के जो हालात हैं उसे देखकर यही लगता है कि यहां भारी मात्रा में कोयले का अवैध खनन कर कारोबार किया जाता है। खास बात यह है कि कोयले खदान में गरीब तबके के मजदूरों द्वारा अवैध खनन करवाया जाता है। मजदूर अपने पेट के खातिर कोयले के अवैध खनन में मजबूरन लगे रहते हैं।

कई अवैध खदानों को किया गया ध्वस्त : कोयले के अवैध खनन में विख्यात बालूमाथ व हेरहंज में पुलिस के माध्यम से अब तक कई कोयला खदान को ध्वस्त भी किया गया है। इसके बावजूद भी वर्तमान समय में दर्जनों कोयले खदान बे-रोक-टोक के संचालित हो रहे हैं। पुलिस को अवैध कोयले खदान से कोयले माफियाओं की काली कमाई को रोकने के लिए बड़े स्तर पर छापेमारी करना शुरू कर दी है।

जेरजेर में भारी पैमाने पर हो रहा था खनन : पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि सदर प्रखंड के जेरजेर गांव में इन दिनों भारी पैमाने पर अवैध कोयले का खनन किया जा रहा है। कोयले खनन के कारण कई स्थान पर भारी गड्ढा बन गया है। सूत्रों ने पुलिस को बताया कि कोयले का अवैध खनन स्थानीय स्तर के कुछ काले कारोबारी लोगों के द्वारा करवाया जाता है।

अवैध खनन को रोकने का काम खनन विभाग का होता है। इसके लिए टास्क फोर्स का गठन किया हुआ है, टास्क फोर्स के साथ पुलिस जाती है। वैसे अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए हम प्रयासरत हैं। हमने अपने सभी संबंधित थाना प्रभारियों को इस पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। पुलिस टीम इसके लिए बराबर छापेमारी भी कर रही है।

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *