पीएम मोदी का झारखंड दौरा : पलामू में प्रधानमंत्री ने कई योजनाओं का किया शिलान्यास

पलामू ‎बड़ी ख़बर

पलामू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के पलामू में कई योजनाओं का शिलान्यास किया. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास ने उनका स्वागत किया. पीएम के साथ बिहार के सीएम नीतीश कुमार के आने का भी कार्यक्रम था लेकिन वो नहीं आ पाए.

कौन-कौन परियोजना का शिलान्यास और उसका महत्व

  • 47 वर्षो से बंद पड़े मंडल डैम परियोजना का शिलान्याश, योजना की लागत 2391 करोड़. परियोजना पूरा होने से पलामू गढ़वा में 19604 हेक्टेयर जमीन को सिंचाई के लिए मिलेगा पानी. बिहार के गया और औरंगाबाद में हजारों हेक्टेयर जमीन को मिलेगा पानी.
  • सोन नहर पाइप लाइन परियोजना. गढ़वा ज़िले को सोन नदी से पाइप लाइन से जोड़ कर पानी उपलब्ध करवाने की योजना, 1168 करोड़ रुपये की योजना. गढ़वा के 16 प्रखंड को मिलेगा पानी.
  • बतरे वीयर परियोजना. यह योजना 17.47 करोड़ की लागत ने पलामू के हरिहरगंज के बतरे नदी पर निर्मित है. 1008 हेक्टेयर जमीन को मिलेगा पानी.
  • बायीं बांके जलाशय योजना. 24.80 करोड़ की लागत से गढ़वा के नगर उंटारी में योजना, दो वर्ष में होगा पूर्ण,1600 हेक्टेयर जमीन को सिंचाई के लिए मिलेगा पानी.
  • अंजनवा जलाशय योजना. यह चतरा के मयुरखंड प्रखंड में है, 76.53 करोड़ की लागत. 1600 हेक्टेयर जमीन को सिंचाई के लिए मिलेगा पानी.
  • ब्राह्मणी सिंचाई योजना का पुरुनउद्धार एवं लाइनिंग का काम. पश्चिमी सिंहभूम के चक्रधरपुर में 11.62 करोड़ की लागत. 1350 हेक्टेयर जमीन को मिलेगा पानी.
(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *