पलामू : दादा थे IPS, पोती इंजीनियरिंग के बाद बनी मुखिया, पंचायत में किया ऐसा काम कि PM मोदी भी हुए ‘फैन’

पलामू ब्रेकिंग न्यूज़

पलामू: झारखंड की बिटिया बिंकु उरांव ने सूबे का मान राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के कुरुक्षेत्र में आयोजित स्वच्छ शक्ति कार्यक्रम में बिंकु को सम्मानित किया.

बिंकु उरांव पलामू के सदर प्रखंड के चियांकी पंचायत की मुखिया है. बिंकु उरांव के पंचायत में सभी 1153 घरों में शौचालय बनाया गया. अनुपयोगी शौचालय को उपयोगी बनाने के लिए एक अभियान चलाया गया था, जिसमें बिंकु ने समाज के अति पिछड़ा मुशहर परिवार के बीच काम किया और उन्हें शौचालय के बारे में जागरूक किया. बता दें कि मुशहर अति पिछड़ा हैं और चियांकी में इसके करीब 60 परिवार है. मुशहर को मुख्य धारा से जोड़ना और स्वच्छता के प्रति जागरूक करना बड़ी चुनौती थी.

कुरुक्षेत्र में पलामू के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के आठ सदस्यीय दल गया था. सोमवार को मुखिया बिंकु उरांव के कार्यो की समीक्षा की गई और पुरस्कार के लिए चयन किया गया. बिंकु उरांव झारखंड की इकलौती मुखिया है, जिन्हें सम्मानित किया गया.

कौन हैं बिंकु उरांव 

बिंकु ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. 2016 में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन में  इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद चुनाव लड़ा और जीत गई. उसके बाद अपने पंचायत की सेवा में लग गई. हालांकि बिंकु के दादा रामेश्वर उरांव सांसद भी रहे हैं. वे पूर्व आईपीएस थे. वहीं, चियांकी पंचायत के लोग बिंकु को आदर्श मानते हैं.

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *