पलामू : ठंड से ठिठुर रहे लोग, प्रशासन की ओर से अबतक नहीं की गई है कोई मुकम्‍मल व्‍यवस्‍था

पलामू ब्रेकिंग न्यूज़

पलामू : बंगाल की खाड़ी में उठे पेथई तूफान के बाद ठंड ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. झारखण्ड में भी इसका असर देखने को मिल रहा है,  जिसे लेकर सरकार की तरफ से हर जगह अलाव और गर्म कपड़ों और कंबल की भी व्यवस्था की गई है, लेकिन पलामू ज़िले में प्रशासन की तरफ से इसकी कोई उचित व्यवस्था नहीं की गई है.  ताजा उदाहरण  मेदिनीनगर नगर निगम क्षेत्र में देखने को मिला, जहां स्टेशन पर यात्री, पत्‍ता दोना का काम करने वाले मजदूर, रिक्शा चालक ठंड से परेशान दिखे. यूं तो  नगर निगम की तरफ से सिर्फ जलावन की लकड़ी के नाम पर खानापूर्ति की गई है.

रात में सफर करने वाले यात्री स्टेशन के बाहर ही किसी तरह से ठंड में बचने के लिए जो उनके पास साधन है, उसी से अपने को ठंड से बचाने की भरपूर कोशिश करते नजर आ रहे हैं, लेकिन नगर निगम और जिला प्रशासन की तरफ से उचित व्यवस्था नहीं की गई है. सभी का कहना है कि किसी तरह से ठंड में हम लोग रहते हैं, अलाव की कोई भी व्यवस्था नहीं की गई है.

स्टेशन पर ही दोना पत्तल का काम करने वाले मजदूर महिला, पुरुष का कहना है कि किसी तरह से हम लोग दिन में गुजारा तो कर लेते हैं, लेकिन रात की हाड़ कपाने वाली ठंड में जीना दुर्लभ हो जाता है. ना तो किसी ने गर्म कपड़े दिये हैं और ना ही अलाव की व्यवस्था की गई है. बस भगवान भरोसे किसी तरह से हम लोग रात बिताते हैं.

वहीं रात को कड़ाके की ठंड में रिक्शा चालकों का भी कहना है कि किसी तरह की कोई सुविधा जिला प्रशासन और नगर निगम के द्वारा नहीं मिला है. बस अलाव के नाम पर चंद जगह पर लकड़ी की व्यवस्था की गई है. वह भी नाम मात्र के.

इधर इंसान तो इंसान जानवर भी ठंड से बचने के लिए किसी गर्म जगह पर जाकर अपने को सुरक्षित करने की जुगत में लगे हैं, क्योंकि जिला प्रशासन के द्वारा इंसानों के लिए तो कुछ उचित व्यवस्था ही नहीं तो पशु तो आखिर पशु ही है. आप देख सकते हैं किस तरह से पशु अपने आप को बचाने के लिए या तो किसी के कंबल का सहारा ले रहे हैं या तो फिर अलाव के समीप आकर अपने को ठंड से बचाने का कोशिश कर रहे हैं.

झारखंड सरकार ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े और अलाव की व्यवस्था के लिए हर जिले में फंड की व्यवस्था करती है, लेकिन मेदिनीनगर नगर निगम क्षेत्र में अबतक सिर्फ और सिर्फ खानापूर्ति की गई है.

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *