पलामू : नए साल पर पलामूवासियों को मिलेगा सौगात, PM करेंगे मंडल डैम और सोन परियोजना का शिलान्यास

पलामू ‎बड़ी ख़बर

पलामू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच जनवरी को पलामू के चियांकी हवाई अड्डा का दौरा कर कर करीब एक घंटा रूकेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री उतर कोयल परियोजना के तहत मंडल डैम और कोयल सोन परियोजना की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर पलामू जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है.

जिला प्रशासन प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान करीब 80 हजार लोंगो की भीड़ की उम्मीद कर रहा है. दौरा को लेकर जिला के सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दिया गया है. साथ ही जिला में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. जानकारी के अनुसार प्रधामनंत्री के साथ कैबिनेट मंत्री भी भाग लेंगे.

वहीं, कोयल सोन परियोजना का मंत्रीमंडल सचिवालय से हरी झंडी मिलने के बाद शिलान्यास करवाया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह तीसरा पलामू दौरा होगा. जहां प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री होंगे जो अपने कार्यकाल में दूसरी बार पलामू आएंगे. बता दें कि नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बनने से पहले भी पलामू आ चुके है.

मंडल डैम परियोजना बिहार और झारखंड की संयुक्त भागीदारी है. परियोजना के पूरे हो जाने से झारखंड के पलामू, गढ़वा और लातेहार समेत बिहार के गया, औरंगाबाद के हजारों एकड़ जमीन को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा. मंडल डैम का शिलान्यास1970 बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री कर्पुरी ठाकुर ने किया था. 

उस दौरान परियोजना की लागत 125 करोड़ रुपए रखी गई थी और 1989 तक परियोजना को पूरा करना तब1997-98 तक परियोजना में करीब 850 करोड़ खर्च हो गए थे. 1998-99 में मंडल डैम के निर्माण स्थल पर नक्सलियों ने हमला किया था. उस दौरान नक्सलियों ने इंजीनियर की हत्या कर दी थी. उसके बाद से निर्माण कार्य रुका हुआ था.

कोयल सोन परियोजना का महत्व

कोयल सोन परियोजना का पूरा हो जाने से पलामू और गढ़वा को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा. सोन नदी से कोयल नदी से जोड़ा जाएगा. दोनों नदियों को पाइप से जोड़ा जाएगा. करीब चार हजार करोड़ रुपए योजना की लागत रखी गई है.

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *