पलामू : सदर अस्पताल में स्वास्थ्य मेला का आयोजन, परिवार नियोजन की विधि से रूबरू हुए दंपती

पलामू ब्रेकिंग न्यूज़

पलामू : परिवार नियोजन को लेकर 11 जुलाई से परिवार कल्याण पखवाड़ा की शुरूआत हुई जो 24 जुलाई 2019 तक चलेगा. इसे लेकर सदर अस्पताल परिसर में जिलास्तरीय कार्यक्रम सह परिवार स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया. इसका उद्घाटन जिला परिषद अध्यक्ष प्रभा देवी, उपाध्यक्ष संजय सिंह और जिप सदस्य सहित सिविल सर्जन डॉ जॉन एफ केनेडी ने संयुक्त रूप से किया.

प्रत्येक परिवार परिवार नियोजन की विधि अपनाए

जिला परिषद अध्यक्ष ने छोटा परिवार को सुखी परिवार बताया. उन्होंने कहा कि छोटा परिवार होने से जिम्मेदारियों का निर्वहन ठीक से होता है. ऐसे में प्रत्येक परिवार को परिवार नियोजन की विधि अपनानी चाहिए. उपाध्यक्ष संजय सिंह ने बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ पर बल दिया. उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में लड़का-लड़की में कोई भेद नहीं करना चाहिए. बेटी होना गर्व की बात है. बेटी बचाने के लिए सभी को आगे आना चाहिए. उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन बहुत आवश्यक है. इसके लिए सभी को जागरूक होना आवश्यक है.

बेहद जरूरी पहलू है जनसंख्या नियंत्रण : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ जॉन एफ केनेडी ने कहा कि परिवार कल्याण पखवाड़ा के महत्व को बताया. उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण बेहद जरूरी पहलू है. परिवार नियोजन के सभी विधि को अपनाना चाहिए. उन्होंने बताया कि पखवाड़ा का उद्देश्य जनसंख्या स्थिरीकरण व दंपतियों को प्रजनन स्वास्थ्य सुनिश्चित करना है.

घर-घर जाकर होगा दंपतियों का रजिस्‍ट्रेशन

जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) प्रवीण सिंह ने बताया कि जिले में परिवार नियोजन पखवाड़ा के तहत जिले की दंपतियों को परिवार नियोजन के प्रति जागरुक किया जाएगा और परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों के बारे में बताकर उन्हें साधन उपलब्ध कराया जाएगा. अभियान में जिले के दंपतियों का रजिस्ट्रेशन एएनएम और आशा कार्यकर्त्ता घर-घर जाकर करेंगी.

बंध्याकरण व पुरुष नसबंदी की भी दी जाएगी जानकारी

दंपतियों को परिवार नियोजन के लिए अस्थाई साधनों जैसे कंडोम, गर्भ निरोधक गोली और सूई की जानकारी दी जाएगी और उन्हें साधन भी उपलब्ध कराया जाएगा. वहीं बंध्याकरण व पुरुष नसबंदी की जानकारी भी दी जाएगी और उत्सुक दंपतियों का ऑपरेशन के लिए रजिस्ट्रेशन भी किया जाएगा. कार्यक्रम में प्रभारी उपाधीक्षक अनिल श्रीवास्तव, डॉ एमपी सिंह, राहुल कुमार सिंह सहित कई चिकित्सक, स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी और कर्मी मौजूद थे.

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *