झारखंड को मिले कई सौगात, PM नरेंद्र मोदी ने तीन मेडिकल कॉलेज का किया उद्घाटन

झारखण्ड ‎बड़ी ख़बर ब्रेकिंग न्यूज़

हजारीबाग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज झारखंड कई सौगात दी. उन्होंने तीन मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया. ग्रामीण पाइप लाइन जलापूर्ति योजना का उद्घाटन किया. साथ ही गिफ्ट मिल्क योजना की भी शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने शहर के लोगों की काफी तारीफ की.

हजारीबाग में अपने संबोधन में सबसे पहले प्रधानमंत्री ने पुलवामा में शहीद हुए झारखंड के वीर जवान विजय सोरेंग को नमन किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि कृतज्ञ राष्ट्र के अभिभावक के रूप में हमें, पुलवामा के सभी शहीदों के परिजनों और उनके बच्चों की देखभाल करनी हैं.

उन्होंने कहा कि झारखंड में एक ही दिन तीन मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन होना बड़ी बात है. ऐसा केंद्र और राज्य में एक ही दल की सरकार रहने की वजह से हुआ. 3 वर्ष पहले झारखंड में केवल 3 मेडिकल कॉलेज थे और आज एक ही दिन में 3 मेडिकल कॉलेज खुल रहे हैं. इससे युवाओं को यहीं पर मेडिकल की पढ़ाई का अवसर तो मिलेगा ही साथ ही स्वास्थ्य सुविधाएं भी बेहतर होंगीं 

आयुष्मान भारत योजना की बात करते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना की मदद से जमशेदपुर में ट्यूमर का ऑपरेशन हुआ. जो कि देश में दूसरा बड़ा ऑपरेशन है. झारखंड के लगभग 57 हजार लोगों की गंभीर बीमारियों का आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत इलाज किया जा चुका है.  

उन्होंने कहा कि वो इससे पहले भी कई बार हजारीबाग आ चुके हैं. उन्हें हर बार पहले से ज्यादा लोगों का समर्थन मिला है. उन्होंने बताया कि झारखंड में पीने का स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के लिए हमारी सरकार ने हजारों करोड़ की लागत से 350 परियोजनाओं पर काम किया है और ऐसी ही 11 परियोजनाओं का आज शिलान्यास किया गया है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि झारखंड सहित देश के लगभग सभी आदिवासी क्षेत्रों में एकलव्य मॉडल स्कूल खोले जा रहे हैं. यहां ऐसे करीब दो दर्जन स्कूल शुरू हो चुके हैं और 70 नए स्कूल खोलने की प्रक्रिया चल रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि झारखंड में बन रहा बिरसा मुंडा संग्रहालय महान स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की पहचान को समृद्ध करेगा. ऐसे संग्राहालय देश के कई राज्यों में बनाये जा रहे हैं, जिसमें केंद्र सरकार मदद दे रही है. ये म्यूजियम आदिवासी नायकों की याद तो दिलाएंगे ही, साथ में पर्यटन के केंद्र भी बनेंगे.

अपने संबोधन में उन्होंने हजारीबाग की बेटी कैप्टन शिखा का भी जिक्र किया. जिन्होंने गणतंत्र दिवस के परेड में अपने शौर्य का प्रदर्शन किया था. साथ ही उन्होंने कहा कि रामगढ़ में बनने वाले महिला इंजीनियरिं कॉलेज से पढ़कर ऐसी ही बेटी निकलेंगी जो पूरे देश का नाम रौशन करेंगी.

 

जिन योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास हुआः

885 करोड़ रुपये की लागत से मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन
40 करोड़ से निर्मित संसदीय क्षेत्र ग्रामीण पाइप लाइन जलापूर्ति योजना का उद्घाटन
360 सीट वाला 106 करोड़ की लागत से पूर्वी भारत का पहला और भारत का तीसरा महिला इंजीनियरिंग कॉलेज का रामगढ़ में उद्घाटन
500 करोड़ की लागत से 500 बेड वाले तीन अस्पतालों का शिलान्यास
विनोबा भावे विश्वविद्यालय में जनजाति अध्ययन केंद्र का शिलान्यास
रांची-पटना एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात
525 करोड़ की लागत से शहरी पेयजल योजना का आधारशिला
विभिन्न सिंचाई प्रणालियों और लाइनिंग कार्यों के शुद्धिकरण का शिलान्यास
मोबाइल फोन खरीदने के लिए राष्ट्रीय कृषि बाजार के तहत 2000 प्रति किसान को डीबीटी योजना का शुभारंभ
सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों के लिए गिफ्ट मिल्क का शुभारंभ
नमामि गंगे परियोजना के तहत साहिबगंज सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और मधुसूदन घाट का उद्घाटन

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *