रंका (लातेहार) : माओवादी सब जोनल कमांडर दशरथ गंझू गिरफ्तार

लातेहार

रंका (लातेहार) : अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विजय कुमार ने गुप्त सूचना के आधार पर लातेहार जिले के बरवाडीह थाना क्षेत्र अन्तर्गत मंडल डैम के समीप से भाकपा माओवादी संगठन के सब जोनल कमांडर दशरथ गंझू उर्फ दरसू को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। उसके विरुद्ध गढ़वा, लातेहार, गुमला एवं लोहरदगा जिलों के विभिन्न थानों में मामले दर्ज हैं।

इस बाबत अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विजय कुमार ने बताया कि गिरफ्तार माओवादी सब जोनल कमांडर दशरथ गंझू उर्फ दरसू लातेहार जिले के बालूमाथ थाना क्षेत्र अंतर्गत जरी महुआडांड़ गांव निवासी धनी गंझू का पुत्र है। वह वर्ष 2006 में माओवादी संगठन में शामिल हुआ था। इसी दौरान दशरथ माओवादी संगठन के शीर्ष

कमांडर अरविंद, नवीन, इंद्रजीत, छोटू खरवार, बिरसाय, नकुल एवं प्रिंस के साथ रहते हुए वारदातों को अंजाम देता रहा। वर्ष 2013 में कटिया में पुलिस बल पर घात लगाकर हमला करने के मामले में भी शामिल रहा था। इसमें बड़ी संख्या में पुलिस के जवान मारे गए थे।

मृत पुलिस वालों के पेट में बम लगाने, 2013 में पलामू सांसद वीडी राम की एस्कॉर्ट पार्टी पर घात लगाकर हमला करने, आइईडी ब्लास्ट करने, 2017 में बूढ़ापरास में बम विस्फोट कर पुलिसकर्मियों को घायल करने, 2017 में ही टावर टोकरी में पुलिस बल पर हमला करने, 2018 में गारू थाना क्षेत्र के पंडरा में पुलिस के साथ मुठभेड़, 2018 में बूढ़ा पहाड़ में विस्फोट कर 6 पुलिसकर्मियों की हत्या करने समेत लातेहार, गढ़वा, गुमला एवं लोहरदगा तथा बूढ़ापरास की दर्जन भर से अधिक माओवादी घटनाओं में शामिल रहा था। एसडीपीओ ने बताया कि सोमवार की अहले सुबह मंडल डैम के समीप उसके होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद घेराबंदी कर उसे पकड़ा गया। 

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *