खनन विभाग की बड़ी कार्रवाई, अवैध ईंट भट्ठा ध्वस्त, कई क्रशर सील

पलामू

खनन विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए लेस्लीगंज थाना क्षेत्र जुरू में अवैध रूप से संचालित ईंट भट्ठा ध्वस्त किया है. अन्य इलाकों में कई स्टोन क्रशर को भी सील किया गया है. लेस्लीगंज के जुरू में महीनों से अवैध रूप से चिमनी और बंगला भट्ठा का संचालन हो रहा था, मौके से खनन विभाग ने चार लाख से अधिक ईंट को जब्त भी किया है.

बता दें कि अभियान का नेतृत्व जिला खनन पदाधिकारी पलामू मनोज टोप्पो और जिला खान निरीक्षक सुनील कुमार कर रहे थे. जुरू में संचालित दो ईंट भट्ठा ध्वस्त किए गए. अवैध चदरा चिमनी भट्ठा स्थल से दो लाख ईंट और दो अवैध बंगला भट्ठा द्वारा दो लाख कुल चार लाख ईंट को जब्त किया गया.

बालू भी जब्त

इसी गांव में छापेमपारी दल ने अवैध रूप से ट्रैक्टर में लोड बालू भी जब्त किया. छापेमारी के क्रम में महाबीर मोड से पाटन जाने वाले मार्ग पर अवैध रूप से चलाए जा रहे क्रशर को सील कर दिया गया. यहां से 1800 घनफीट बोल्डर और 500 घनफीट चिप्स, 300 घनफीट स्टोन डस्ट, कुल 2600 घनफीट पत्थर जब्त किए गए.

प्राथमिकी दर्ज करा दी गई 

क्रशर और भट्ठे का संचालन जमुने निवासी श्याम बिहारी मेहता सहित अन्य लोग कर रहे थे, जिसके खिलाफ मामला दर्ज कर दिया गया है. दूसरी ओर सदर सीओ शिवशंकर पांडेय के नेतृत्व में शहर थाना के समीप अवैध रूप से बालू ले जा रहे एक ट्रैक्टर को जब्त किया गया है. साथ ही अवैध खनन मे संलिप्त हमीदगंज निवसी संजय सिंह के विरूद्ध शहर थाने में प्राथमिकी दर्ज करा दी गई है.

पत्थर और चिप्स लदे वाहनों की जांच

सदर सीओ ने कहा कि अवैध रूप से बालू की खरीद-बेचने वाले सभी अवैध कर्ताओं और वाहन मालिकों के साथ चालक और खरीददारों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी. जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि पत्थर और चिप्स लदे वाहनों की जांच की गई. 

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *