मेदिनीनगर : बारिश से बिजली गुल, अंधेरे में गुजरी रात

पलामू ब्रेकिंग न्यूज़

मेदिनीनगर : पलामू जिला मुख्यालय मेदिनीनगर शहर व जिला के अन्य प्रखंड क्षेत्रों में रविवार की रात नौ बजे के बाद अचानक आई आंधी से जनजीवन प्रभावित हो गया। आंधी से काफी क्षति पहुंचाई। आंधी तूफान के बाद हुई तेज बारिश से लोगों को राहत मिली। 47 डिग्री तापमान झेल रहे लोगों को बारिश से राहत मिली।

आंधी तूफान का असर ऐसा रहा कि शहर समेत जिले में कई जगहों पर विद्युतापूर्ति ठप हो गई। कई जगह सड़़कों पर पेड़ गिर गए। इससे यातायात बाधित हो गया। लगभग 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से शाम नौ बजे से शुरू हुई आंधी आधा घंटा तक रही। इसके बाद तेज बारिश शुरू हो गई। इसी बीच अचानक बिजली गुल हो गई। शहर के अधिकांश भागों व ग्रामीणों क्षेत्रों में रातभर बिजली गुल रही। शहर के कई हिस्से व ग्रामीण क्षेत्रों में सोमवार की शाम बिजली सेवा बहाल हुई है।

मालूम हो कि रविवार की रात बारिश रुकते ही लोगों को बिजली की याद सताने लगी। उमस भरी गर्मी में बिजली नहीं रहने के कारण लोग काफी परेशान दिखे। हालांकि इस बीच बिजली विभाग के अधिकारी व मिस्त्री विद्युतापूर्ति बहाल करने में लगे रहे। सूत्रों के अनुसार सूदना ग्रिड से ही कई सब स्टेशन को 33 हजार वोल्ट की आपूर्ति बाधित हो गई थी। शहर के आधा से अधिक हिस्से में सूदना बिजली सब स्टेशन विद्युतापूर्ति होती है। यहां से विद्युतापूर्ति बहाल करने को लेकर देर रात में ही विद्युतकर्मी लग गए थे। सूदना ग्रिड से सब स्टेशन को रात एक बजे बिजली आपूर्ति शुरू हुई। बिजलीकर्मी संतु राम, लाल मोहम्मद, राजेश, रामनिवास आदि ने रात भर कार्य कर किसी तरह शहर में बिजली आपूर्ति शुरू कराई। इसके लिए कई जगहों से फाल्ट हटाया गया या कई जगहों की लाइन काटकर शेष क्षेत्र में विद्युतापूर्ति शुरू कराई गई। सूदना सब स्टेशन के हॉस्पीटल फीडर से रात एक बजे, इंडस्ट्रीयल फीडर से दो बजे व बाजार फीडर में 3.10 बजे विद्युतापूर्ति शुरू हुई। इधर बिजली नहीं रहने के कारण उमस भरी गर्मी से परेशान कई लोग सूदना विद्युत सब स्टेशन भी पहुंचे गए थे। कुछ देर तक वहां कार्य कर रहे कर्मियों ने लोगों ने बकझक भी की। सभी बिजली की खराब व्यवस्था को कोस रहे थे। अधिकांश लोगों का कहना था कि अभी बरसात शुरू भी नहीं हुई है और बिजली व्यवस्था पुरानी पटरी पर लौटने लगी है। इधर सोमवार की सुबह से ही बिजली मिस्त्री वैसे क्षेत्र जहां विद्युतापूर्ति बंद थी उसे ठीक करने में लग गए थे।

बाक्स.. इन जगहों पर हुई थी ज्यादा खराबी-अघोर आश्रम रोड में दो जगह पर एलटी तार गिर गया था-

इंडस्ट्रियल एरिया में दो जगह पर 11 हजार वोल्ट के तार पर पेड़ गिर गया था।- सिगरा ग्रामीण में खराब के कारण रात को ही वहां का जंफर काटकर विद्युतापूर्ति शुरू की गई- शिवाजी मैदान रोड व कचजरी में तार पर पेड़ की डाली गिरा- कई अन्य जगहों पर भी शाट सर्किट था।

 सोमवार की सुबह से चालू हुई सेमरा ग्रिड की आपूर्ति मेदिनीनगर : सूदना ग्रिड से सेमरा सब स्टेशन को मिलनेवाली बिजली तार में फाल्ट ठीक किए जाने के बाद सोमवार की सुबह लगभग 10 बजे से शुरू हुई। बताया गया कि 33 हजार वोल्ट तार पर कई जगह पेड़ गिर गया था। इसे ठीक करने में ज्यादा समय लग गया। इस ग्रिड से चैनपुर,शाहपुर,रामगढ़,पत्थरा आदि की बड़ी आबादी को बिजली आपूर्ति की जाती है।

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *