लातेहार : भूख से मौत पर जागी झारखंड सरकार, कब्र से शव निकालकर कराएगी जांच

ब्रेकिंग न्यूज़ लातेहार

लातेहार : जिले के महुआडांड़ प्रखंड अंतर्गत दुरूप पंचायत के लुरगुमी कला में बुधवार की रात रामचरण मुंडा (65) की भूख से मौत होने की सनसनीखेज खबर मीडिया में आने के बाद सरकार रेस हो गई है। शनिवार को खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय लातेहार पहुंचे। उन्होंने कहा कि जांच की प्रारंभिक रिपोर्ट से वह सहमत नहीं हैं। सरकार के प्रोटोकॉल के हिसाब से पुन: जांच कराई जाएगी। कब्र से रामचरण का शव निकाल पहले उसका पोस्टमार्टम कराया जाएगा।

  • खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने कहा, भूख से मौत की पुष्टि होने पर दोषी पर होगी कार्रवाई
  • सरकार की गाइडलाइन के अनुसार कराई जाएगी पूरे मामले की निष्पक्ष जांच

मंत्री ने जिला प्रशासन के साथ सर्किट हाउस के सभागार में जिला प्रशासन के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान उपायुक्त राजीव कुमार से रामचरण के मामले में विस्तृत जानकारी ली। इसके बाद मंत्री ने पत्रकार वार्ता को भी संबोधित किया।

मंत्री सरयू राय ने कहा कि भूख से मौत होना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टियों के द्वारा रामचरण मुंडा की मौत भूख से आरोप को वह झूठलाना नहीं चाहते हैं लेकिन जांच रिपोर्ट आने के बाद ही दूध का दूध और पानी का पानी हो पाएगा। मंत्री ने कहा कि जांच में जो भी दोषी पाए जाएंगे उन पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

प्राथमिक रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं

उन्होंने कहा कि भूख से मरने के मामले में सरकार के प्रोटोकॉल के हिसाब से जांच होनी चाहिए। जिला प्रशासन ने रामचरण मुंडा की मौत प्राइमरी जांच रिपोर्ट सौंपी है। इस जांच से वह पूरी तरह संतुष्ट नहीं हैं। इस मामले की बेहतर तरीके से जांच कराई जाएगी। जांच के लिए बनी टीम में सिविल सर्जन, डीएस एवं जिला मुख्यालय में तैनात वरीय पदाधिकारी शामिल रहेंगे।

दफनाने से पूर्व होना चाहिए था पोस्टमार्टम

कब्र में दफनाने से पहले शव का  पोस्टमार्टम होना चाहिए था। इसलिए प्रशासनिक पदाधिकारियों से कहा है कि घटना स्थल पर पहुंचकर मृतक के परिजनों से बात कर कब्र से मृत शरीर निकालकर पोस्टमार्टम कराएं। इसके साथ ही आसपास के ग्रामीणों से एवं उसके परिजनों से बात कर वीडियो फुटेज बना कर एक रिपोर्ट सौंपे। इस मौके पर उपायुक्त राजीव कुमार, उपविकास आयुक्त माधवी मिश्रा, एसडीएम जयप्रकाश झा, आइटीडीए निदेशक बिंदेश्वरी ततमा समेत जिला प्रशासन के कर्मी मौजूद थे।

रामचरण की पत्नी को दी मदद

झारखंड मुक्ति मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष मो. मुस्तकीम दर्जनों कार्यकर्ता के साथ रामचरण के गांव लुरगुमी पहुंचे। यहां मृतक की पत्नी चमरी देवी एवं दोनों पुत्री से मुलाकात कर पूरे मामले की जानकारी ली। परहाटोली पंचायत की मुखिया अनिता मिंज ने मृतक के परिवारों को सांत्वना देते हुए पचास किग्रा चावल, पंद्रह किग्रा आलू एवं पांच हजार रुपये नकद दिया। इस मौके पर चंपा पंचायत की मुखिया सुषमा मिंज, मो. असरफ, परवेज, अलविस लकड़ा, राजेश एक्का, सुलेमान कुजूर, विक्टोर केरकेट्टा, फुलमनी नगेसिया आदि पार्टी कार्यकर्ता मौजूद थे।

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *