सिडनी : खत्म हुआ 70 साल का सूखा, भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में जीती टेस्ट सीरीज

दुनिया ‎बड़ी ख़बर

सिडनी: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर जारी चौथे टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार का का खेल बारिश के कारण धुल गया. अभी-अभी मैच को ड्रॉ करार दिया गया. इसी के साथ भारत का ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने के सपना भी साकार हो गया.

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम ने 70 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतकर इतिहास रचा है. यह भारतीय टीम की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में पहली सीरीज जीत है. भारत ने चौथे टेस्ट मैच में चेतेश्वर पुजारा (193) और ऋषभ पंत (159) की शतकीय पारियों के दम पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 रनों के विशाल स्कोर पर घोषित कर दी थी.

फिर गेंदबाजों ने किया धमाल

इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लॉयन ने सबसे अधिक चार विकेट लिए थे, वहीं जोश हेजलवुड को दो सफलताएं मिली. मिशेल स्टॉर्क एक विकेट लेने में सफल रहे. इसके बाद, भारत ने कुलदीप यादव (5/99) की शानदार गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रनों पर समाप्त कर दी. इस पारी में मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए, वहीं जसप्रीत बुमराह को एक सफलता हाथ लगी.

ऐसी रही ऑस्ट्रेलियाई पहली पारी

ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में मार्कस हैरिस (79) ने सबसे अधिक रन बनाए. इसके अलावा, मार्नस लाबुसचाग्ने 38 और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 37 रनों का योगदान दिया. इस पारी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 322 रनों की बढ़त हासिल की थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में किसी टेस्ट मैच में यह भारत की रनों के हिसाब से सबसे बड़ी बढ़त है. कुल मिलाकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रनों के मुताबिक दूसरी सबसे बड़ी बढ़त है. इससे पहले भारत ने 1988 में ईडन गार्डन्स में खेले गए टेस्ट मैच में 400 रनों की बढ़त ली थी.

31 सालों बाद ऑस्ट्रेलिया ने खेला फॉलोऑन

भारत ने इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया. ऑस्ट्रेलिया 31 साल बाद अपने घर में किसी टीम के खिलाफ टेस्ट मैच में फॉलोऑन खेल रही है. पिछली बार 1988 में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने इसी मैदान पर फॉलोऑन दिया था. इसके अलावा, 1986 के बाद पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया है. इससे पहले, 1986 में सिडनी में नववर्ष के मौके पर खेले गए मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया था.

बने इतने रिकॉर्ड्स

ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन मिलने के बाद चौथे दिन दूसरे सत्र की समाप्ति तक कोई विकेट गंवाए बगैर छह रन बनाए थे लेकिन इसके बाद बारिश ने खेल को आगे नहीं बढ़ने दिया. सोमवार को बारिश के कारण पांचवें दिन का मैच रद्द कर दिया गया. ऐसे में भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की है. भारत पहली एशियाई टीम है, जिसने ऑस्ट्रेलिया में खेली गई टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की है. इसके अलावा, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बाद भारत पांचवीं टीम है, जिसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जीत हासिल की है. 

 

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

2 thoughts on “सिडनी : खत्म हुआ 70 साल का सूखा, भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में जीती टेस्ट सीरीज

  1. I am really impressed with your writing skills and also with
    the layout on your blog. Is this a paid theme or did you
    modify it yourself? Anyway keep up the excellent quality writing, it’s rare to see a nice blog like this one nowadays.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *