पलामू में छात्राएं अपनी मांगों को लेकर सड़क पर उतरीं, कहा- नहीं हो पाती है पढ़ाई

पलामू ‎बड़ी ख़बर

पलामू : जिले में जनता उच्च विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने पांकी के कर्पूरी चौक को सोमवार को जाम कर दिया. विद्यार्थियों ने शिक्षा के स्तर में सुधार, शिक्षकों की पदस्थापना, साइकिल आवंटन की मांग को लेकर जाम किया.

हाथों में तख्ती लिए छात्र-छात्राओं ने जिले के कर्पूरी चौक को पूरी तरह जाम कर दिया. छात्रों का कहना है कि हमारे विद्यालय के साथ-साथ अन्य विद्यालयों में विद्यार्थियों के अनुपात में शिक्षकों की संख्या काफी कम है. स्कूल में एक शिक्षक के भरोसे 585 बच्चों का भविष्य है. ऐसे में पढ़ाई नहीं हो पाती है.

साथ ही छात्राओं ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था काफी लाचार है. पहले बच्चों के बीच साइकिल का वितरण किया जाता था लेकिन अब वो भी बंद है. छात्राओं ने कहा कि सरकार परीक्षा के समय कक्षाओं में सीसीटीवी लगाती है ताकि कोई नकल न कर सके. सरकार को चाहिए कि पढ़ाई के समय भी कक्षाओं में सीसीटीवी लगाया जाए ताकि शिक्षा का स्तर सुधर सके. आल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन (आइसा) के नेतृत्व में सड़क जाम किया गया. 

वहीं, आइसा ने इसे सड़क पर स्कूल कार्यक्रम का नाम दिया है. आइसा के छात्र नेता त्रिलोकीनाथ ने कहा कि राइट तो एजुकेशन एक्ट के तहत उच्च विद्यालयों में छात्र, शिक्षक का अनुपात 30:1 का होना चाहिए. लेकिन पांकी में कई स्कूलों में छात्र शिक्षक अनुपात 1000:1 है. सरकार बच्चों के भविष्य से खेल रही है. विद्यालयों में कंप्यूटर की शिक्षा नहीं देना बच्चों के साथ नाइंसाफी है. आज के समय मे हर कोई कंप्यूटर का महत्व जनता है.

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *