राजस्व कर्मचारी पर एफआईआर दर्ज

लातेहार

चंदवा अंचलाधिकारी मुमताज अंसारी ने एसी लातेहार के निर्देश पर तत्कालीन राजस्व कर्मचारी लक्ष्मण राम के विरुद्ध चंदवा थाना में मामला दर्ज करवाया है। लक्ष्मण राम पर मौज भुषाड़,थाना न०283, खाता 50 गैरमजरूआ मालिक भूमि का विभिन्न रैयत के नाम पन्ना फटने एवं अन्य तथ्यहीन कारणों का बहाना बनाकर बिना सक्षम पदाधिकारी के आदेश के जमाबंदी कायम करने का आरोप है।

50 एकड़ जमीन हेरफेर करने का आरोप

तत्कालीन राजस्व कर्मचारी लक्ष्मण राम पर 50 एकड़ में गैरमजरूआ जमीन के कागजात में हेरफेर करने का आरोप है।जमीन एनएच 99 के किनारे भुषाड़ बस्ती के समीप है। जहां पर सरकारी जमीन को कुछ लोगों के नाम करने का प्रयास किया गया था। जिसकी शिकायत लोकायुक्त से की गई थी। शिकायत के पश्चात लोकायुक्त ने इस मामले में जांच की तत्पश्चात कार्रवाई की गयी। बता दें कि लक्ष्मण राम पूर्व में ही सस्पेंड हुए थे।

लोकायुक्त ने मांगा था जवाब, क्या कार्रवाई हुई

लक्ष्मण राम के विरूद्ध लोकायुक्त में अमरेश कुमार के द्वारा शिकायत दर्ज की गयी थी। जिसके बाद लोकायुक्त में उक्त मामले में जांच करते हुए लातेहार डीसी से जवाब मांगा। अब तक इस मामले में क्या कार्रवाई की गई। जिसके बाद लातेहार डीसी ने मामले की गंभीरता को भांपते हुए एसी को कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

चंदवा में 500 एकड़ से ज्यादा जमीन का हुआ घोटाला

चंदवा में 2 पावर प्लांट स्थापित होने के बाद एकाएक कई सरकारी जमीन पर भू माफियाओं ने अपना अवैध कब्जा जमा लिया। उसका गलत तरीके से कागज बनवाकर कंपनियों के हाथों बेच दिया। वर्ष 2010 -11-12 में चंदवा अंचल में लगभग 500 एकड़ से ज्यादा जमीन गलत तरीके से कब्जा कर फर्जी रूप से कागजात तैयार करा कर कंपनियों को भेज दिया गया। मामला तब गर्म हुआ जब चटुआग गांव के लोगों ने इसका विरोध करना शुरू किया। जिसके बाद परत-दर-परत कई घोटाले सामने आने लगे।

उच्च स्तरीय जांच की जरूरत कई मामले सामने आएंगे

पूरे चंदवा अंचल में जमीन घोटाले के मामले में उच्चस्तरीय जांच की जरूरत है। ताकि अब तक हुए घोटालों की जांच की जा सके। सूत्रों की माने तो पूरा चंदवा अंचल मिलाकर करीब 500 एकड़ से ज्यादा जमीन की हेराफेरी हुई है। उच्च स्तरीय जांच होने से सारे मामले सामने आ जाएंगे।

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *