मेदिनीनगर में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 1100 गैस सिलेंडर तथा चूल्‍हे का हुआ वितरण

पलामू ब्रेकिंग न्यूज़

पलामू : मेदिनीनगर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय भवन में उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी गैस कनेक्शन का वितरण तथा किसानों को स्मार्ट फ़ोन क्रय हेतु कार्यक्रम कर  स्वास्थ्‍य एवं परिवार कल्याण मंत्री रामचन्द्र चंद्रवंशी तथा उपायुक्त -सह – जिला दंडाधिकारी डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि द्वारा प्रधानमंत्री  उज्जवला योजना के तहत का  1100 गैस सिलेंडर तथा चूल्‍हे  का वितरण किया गया तथा 11 किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए 2000 रुपए की सहायता राशि दी गयी.

स्वास्‍थ्‍य  एवं परिवार कल्याण मंत्री रामचन्द्र चंद्रवंशी ने कहा कि झारखंड एक मात्र ऐसा राज्य है, जहां गैस कनेक्शन के नाम पर सिलिंडर के साथ साथ चूल्हा भी दिया जा रहा है. किसानों को स्मार्टफोन लेने के लिए 2000 रुपए की सहायता राशि भी सरकार के तरफ से दी जा रही है जिससे किसान भी विकास के राह पर चल सकेंगे.

स्मार्टफोन से किसान कैशलेस लेनदेन में पारदर्शिता का भी लाभ ले सकेंगे,उन्‍होंने झारखंड तथा केंद्र सरकार की कई योजनाओं के बारे में आंकड़ों के साथ भवन में मौजूद लोगों के समक्ष रखा. उन्‍होंने लोगों से सरकार द्वारा शुरू की गई सभी योजनाओं के प्रति जागरूक रहने की अपील की.

उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने अपने सम्बोधन में कहा कि 2016 में शुरू हुए  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने पलामू जिले अब तक अच्छी खासी प्रगति कर ली है. उन्होंने बताया कि अब तक करीब 1 लाख 96 हज़ार गैस कनेक्शन पलामू जिला में बांटा जा चुका है तथा अगले एक हफ्ते में जो बचे हुए चिन्हित उपभोगता हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ प्राप्त होगा.

किसानों को स्मार्टफोन के लिए मिलने वाली राशि के बारे में उन्होंने बताया कि  प्रगति के ओर एक और कदम बढ़ाया जा रहा है, जिससे किसान ई-नाम पोर्टल से जुड़ सकेंगे तथा अन्य सेवाओं के बीच उपज के आगमन और कीमतों, व्यापार प्रस्तावों को खरीदने ओर बेचने की भी सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने सभी से जागरूक होने की अपील की जिससे सभी को सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी मिल सके.कार्यक्रम का संचालन जिला आपूर्ति पदाधिकारी  तथा जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा किया गया.कार्य्रकम में महापौर अरुणा शंकर, नगर परिषद उपाध्यक्ष, समेत कई पदाधिकारीगण मौजूद थे.

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *