डीडीसी के दौरे से हड़कंप, विकास कार्यों में तेजी

लातेहार

लातेहार : विकास योजनाओं को गुणवत्ता पूर्ण धरातल पर उतारने एवं विकास की गति को तेज करने के उदेश्य से उपविकास आयुक्त माधवी मिश्रा द्वारा प्रखंड के अधिकारियों के साथ बैठक एवं क्षेत्र भ्रमण के बाद गलत करने वालों पर सीधी कार्रवाई से योजनाओं में अनियमितता बरतने एवं विकास की गति धीमी रखने वाले अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों में हड़कंप मच गया है। वहीं उप विकास आयुक्त द्वारा गांव में पहुंच योजनाओं की जांच करने से गांव की विकास को लेकर ग्रामीणों में एक नई उम्मीद जगी है।

नक्सल क्षेत्र में पहुंच जांच रही हैं योजनाएं : उपविकास आयुक्त विकास योजनाओं की जांच करने नक्सल क्षेत्र के गांव में भी पहुंच योजना की जांच कर रही है। जिससे विकास की हकीकत सामने आने के डर से योजनाओं को गुणवत्तापूर्ण धरातल पर उतारने के लिए बिचौलिए मजबूर हो गए है। क्योंकि पंचायत सेवक एवं रोजगार सेवक को यह डर हो गया है कि कभी भी मैडम योजना की जांच करने गांव में पहुंच सकती हैं जिसको लेकर सरकारी कर्मियों द्वारा दलालों को योजना को गुणवत्तापूर्ण कराने का लेकर दबाव बनाया जा रहा है।

आन स्पॉट करती हैं कार्रवाई : उपविकास आयुक्त अपने क्षेत्र भ्रमण में विकास के प्रति लापरवाह कर्मियों पर ऑन स्पॉट कार्रवाई करती है। मिश्रा का मानना है कि विकास योजनाओं में गलत करने ग्रामीणों का हक मारते हैं और ऐसे लोगों को किसी भी कीमत पर बख्सा नहीं जाना चाहिए। उप विकास आयुक्त ने विकास योजनाओं में लापरवाही बरतने को लेकर पांच रोजगार सेवक एवं चार स्वयं सेवक को बर्खास्त कर दिया है। वही प्रखंड विकास पदाधिकारियों के भी वेतन बंद करने में भी परहेज नहीं की है। अपने क्षेत्र भ्रमण के दौरान गांव में विकास कार्य की गति धीमी होने के कारण पंचायत की मुखिया से भी स्पष्टीकरण मांगते हुए योजनाओं को ससमय पूर्ण करवाने की चेतावनी दी है।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *