पलामू : डीसी ने की पीसी, विकास योजनाओं की प्रगति से कराया अवगत

पलामू

पलामू : पलामू उपायुक्त  डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरी ने मासिक प्रेसवार्ता आयोजित कर जिले में चल रही योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी. उन्होंने मुख्य रूप से लाइवलीहुड, पेयजलापूर्ति और शिक्षा पर फोकस किया. इसके अलावा अन्य योजनाओं की प्रगति से भी अवगत कराया. उन्होंने बताया कि पांकी विधानसभा के मनातू में डिग्री कॉलेज के लिए जमीन ट्रांसफर किया गया है. मेडिकल कॉलेज की एनओसी मिल गयी है. कॉलेज के लिए हायर एजुकेशन को जमीन स्थानांतरण किया जा चुका है. जिला स्कूल की चाहरदीवारी का निर्माण होगा और छहमुहान चौक के पास से डंपिंग प्वाइंट हटाया जायेगा. छतरपुर और पांकी में पावर ग्रिड सब स्टेशन बनाया जाना है. इसके एफआरए का काम पूरा कर लिया गया है.

उपायुक्त ने बताया कि 294 आंगनबाड़ी केंद्रों के विलय के बाद खाली हुए सरकारी स्कूल भवन में शिफ्ट किये जाने का कार्य अंतिम चरण में है. हिंडालकों के सहयोग से पाटन परियोजना के पंडवा के पांच और ग्रासीम इंडस्ट्रीज कंपनी विश्रामपुर परियोजना के 4 आंगनबाड़ी केंद्रों को सीएसआर के तहत मॉडल बनाया जा रहा है. 421 नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपते हुए उनका पदस्थापन किया गया है.

कक्षा 1 से आठ तक के लिए काउंसलिंग किया गया है. इसमें पारा और गैर पारा दोनों कैटगरी के अभ्यर्थी शामिल हुए हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर ब्लॉक कॉडिनेटर के 32 पदों के लिए बहाली होनी है. इसके लिए आपत्ति मांगी गयी है. 20 जून तक अभ्यर्थियों को आपत्ति करने को कहा गया है. पलामू जिले में वित्तीय वर्ष 2016-19 तक प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के कुल लक्ष्य 51601 के विरुद्ध 43895 आवास का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिये गये हैं.

उपायुक्त ने कहा कि सीएसआर के तहत जिलास्तर पर साहित्य समाज स्थित पुस्तकालय को रिनोवेट किया गया है, ताकि पलामू के लोगों को ज्ञानवर्द्धन का अवसर मिल सके. यहां प्रत्येक गांव के बच्चों को भ्रमण कराया जायेगा. प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 35932 लाभुकों का एफटीओ जेनरेट किया गया है. इसमें 25978 लाभुकों को प्रथम किस्त की राशि का भुगतान किया जा चुका है.

मुख्यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना के तहत 20 अंचलों में 462270 किसानों को नोटिस निर्गत किया गया है. सभी किसानों से प्राप्त प्रपत्र की डाटा इंट्री पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है. 69964 किसानों का डाटा इंट्री पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है. आयुष्मान भारत योजना के तहत एक लाख 20 हजार 193 कार्ड निर्गत किए गये हैं, जिसमें 10702 लोगों को लाभ पहुंचाया गया है. इसके तहत 11.05 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है.

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *