पलामू : डीसी-एसपी ने की प्रेसवार्ता, दी लोकसभा चुनाव की तैयारियों का ब्यौरा

पलामू

पलामू : लोकसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि और पलामू अधीक्षक इंद्रजीत महथा द्वारा समाहरणालय सभागार में प्रेसवार्ता  हुई. पलामू उपायुक्त ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2019 के तिथि की घोषणा हो चुकी है. पलामू लोकसभा सीट पर चौथे चरण में 29 अप्रैल 2019 को चुनाव होना है, इसके लिए नॉमिनेशन की तिथि 02-04-2019 तथा नॉमिनेशन की अंतिम तिथि 09-04-2019 है. नॉमिनेशन वापस लेने की तिथि 12-04-2019 को निर्धारित की गयी है तथा चुनाव परिणाम 23-05-2019 को घोषित किया जायेगा. पलामू लोकसभा में कुल 986372 मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे. इसमें कुल महिला मतदाताओं की संख्या 452646 और पुरूष मतदाताओं की संख्या 533726 है. जिले में कुल 911 मतदान केंद्र भवनों में 1256 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. पलामू लोकसभा क्षेत्र में इस वर्ष कुल 8664 नव निबंधित मतदाता हैं तथा 5199 चिन्हित दिव्यांग मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे.

पलामू लोकसभा में स्थित सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों में कुल 332 लिटरेसी क्लब स्थापित किया गया है. साथ ही 719 चुनाव पाठशाला तथा 119 वोटर अवेयरनेश फोरम की स्थापना की जा चुकी है, जिसके माध्यम से लोकसभा चुनाव को लेकर जागरूकता संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि अबतक 16 उड़नदस्ता टीम का गठन किया जा चुका है, जिसमें 32 सदस्यों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. साथ ही साथ 15 स्टैटिक सर्विलेंस टीम, 05 वीडियो सर्विलेंस टीम तथा 5 वीडियो व्यूईंग टीम का भी गठन किया गया है. यह दस्ता 24 घंटे अपने आवंटित क्षेत्रों में सतत् निगरानी रखेंगे. उपायुक्त ने बताया कि सभी कोषांगों का गठन हो चुका है. आदर्श आचार संहिता को देखते हुए सभी पोस्टर-बैनर हटाये जा रहे हैं. कंस्ट्रक्शन ऑन ग्राउंड कार्य शुरू हुआ है, वह चलेगा, लेकिन जिस्का कंस्ट्रक्शन कार्य शुरू नहीं हुआ है, वह चालू नहीं किया जायेगा. उपायुक्त ने कहा कि ईवीएम मशीन पर ब्रेल लिपी में भी अंकित रहेगा.

प्रेसवार्ता में मौजूद पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा ने चुनाव की तैयारियों में लगाये गये जवानों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि परिसदन में ज्वाइंट कंट्रोल रूम बनाया गया है. चुनाव कार्य को लेकर सुरक्षाकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है. साथ ही उन्हें चुनाव आचार संहिता की भी जानकारी दी गयी, एंटी नक्शल ऑपरेशन हुए, 352 गैरजमानीय वारंट के वारंटियों को 30 मार्च तक गिरफतार करने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा. एक मुठभेड़ हुआ है. साथ ही 14 उग्रवादियों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि 15 चेकनाका के प्रपोजल में 14 काम करना प्रारंभ कर दिया है. पलामू लोकसभा क्षेत्र से सटे अन्य जिलों के पुलिसकर्मियों से भी संपर्क साधा गया है.

आईडी प्रूफ नहीं होगा मतदाता पर्ची

उपायुक्त ने बताया कि मतदान के लिए मतदाताओं का उपलब्ध कराए गए मतदाता पर्ची आईडी प्रूफ नहीं होगा. मतदान करने के लिए उन्हें आईडी पू्रफ लेकर मतदान केंद्र पर पहुंचना होगा. मतदाता पर्ची मतदान के लिए निमंत्रण के रूप में माना जा सकता है.

220 मॉडल पोलिंग स्टेश्न (बूथ)

उपायुक्त ने बताया कि 13 पलामू लोकसभा चुनाव में 220 मॉडल पोलिंग स्टेशन (बूथ) बनाये गये हैं. ये मॉडल बूथ सभी सुविधाओं से लैस होगा. दिव्यांगो के लिए रैंप की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा पेयजल, लाइट, कारपेट, लगाये जायेंगे.

46 सखी बूथ बनाये गये

लोकसभा चुनाव को लेकर 46 सखी बूथ बनाये गये हैं, जहां पर महिलाएं तैनात रहेंगी. यहाँ पर चुनाव कार्य में सभी महिलाएँ ही लगाए गए हैं. उपायुक्त ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शुरू किये गये हेल्पलाईन नं0 1950 के माध्यम से पलामू जिले में शिकायतों का त्वरित निष्पादन किया जा रहा है. अब तक 264 मामले आए थे जिनका निष्पादन कर दिया गया है. इस नंबर पर मतदाताओं को नाम जुड़वाने-हटाने, सुधार कराने एवं एक मतदान केन्द्र से दूसरे मतदान केन्द्र में नाम स्थानांतरित कराने संबंधित जानकारी दी जा रही है.

सी विजिल ऐप पर दे सकते हैं आचार संहिता उल्लंघन की जानकारी

उपायुक्त ने सी विजिल ऐप के बारे में भी जानकारी दी तथा कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू हो गया है. चुनाव में निष्पक्ष एवं स्वतंत्र मतदान सुनिश्चित करने के उदेश्य से भारत निर्वाचन आयोग की ओर से सी विजिल ऐप लॉन्च किया गया है. यह ऐप प्रभावी हो गया है तथा ऐप के माध्यम से आम नागरिक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के रिपॉर्ट ऑनलाइन कर सकते है.

सुविधा ऐप के माध्यम से ऑनलाइन परमिशन, नॉमिनेशन और काउंटिंग की प्रक्रिया

उपायुक्त ने बताया कि चुनाव को लेकर सुविधा ऐप के माध्यम से ऑनलाइन परमीशन, नॉमिशन और काउंटिंग की प्रक्रिया की गई है. इसका उपयोग प्रत्याशी हैलीकॉप्टर उतारने, चुनावी सभा करने, लॉडस्पीकर बजाने, पार्टी कार्यालय खोलने आदि का परमिशन के लिए सुविधा पॉर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. एआरओ स्तर पर इनके परमीशन को सुविधा पॉर्टल द्वारा ही ऑनलाइन आवेदन करने का प्रावधान भी किया गया है. साथ ही काउंटिंग का राउंड वाइज रूझान भी प्रविष्टि की जायेगी.

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *