झारखण्ड : प्रदेश में सीसीटीवी से होगी मैट्रिक-इंटर परीक्षा की निगरानी, जैक मुख्यालय में होगा प्रसारण

झारखण्ड ‎बड़ी ख़बर

झारखण्ड : मैट्रिक-इंटर परीक्षा की निगरानी तीसरी आंख करेगी। इसकी तैयारी जोर-शोर से चल रही है। 13 जिलों में इसकी व्यवस्था हो चुकी है। शेष बचे हुए 11 जिलों के परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे स्थायी रूप से लगा दिए जाएंगे। अभी तक 13 जिलों में शत प्रतिशत सीसीटीवी कैमरे पहले से ही स्थायी रूप से लगे हुए हैं। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने सभी जिला के शिक्षा पदाधिकारियों को परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का काम जल्द से जल्द पूरा कर लेने को कहा है। 

जैक सचिव महीप कुमार सिंह ने बताया कि इन जिलों में वहां के जिला प्रशासन द्वारा कैमरे लगाए जाएंगे। जिला प्रशासन की जिम्मेवारी होती है कि वे कदाचार मुक्त परीक्षा आयोजित करे। अभी तक होने वाले बोर्ड परीक्षा में 13 जिलों को छोड़ सभी जगहों पर भाड़े के कैमरे लगाए जाते रहे हैं।

जैक मुख्यालय में होगा सीधा प्रसारण  
जिन परीक्षा केंद्रों में ब्रॉडबैंड की सुविधा होगी उस सेंटर को जैक मुख्यालय से जोड़ा जाएगा। ताकि परीक्षा हॉल का सीधा प्रसारण यहां के पदाधिकारी देख सकें। जहां इंटरनेट की पूरी व्यवस्था नहीं होगी, वहां केंद्र में ही कैमरे से परीक्षक निगरानी करेंगे। हर केंद्र में कैमरे से निगरानी के लिए टीम बनायी जाएगी। इसमें उस केंद्र के शिक्षक, ई ब्लॉक मैनेजर शामिल होंगे। परीक्षा के बाद सभी केंद्रों से सीसीटीवी फुटेज जैक को रिकार्ड के लिए भेज दिया जाएगा। 

2020 तक सभी स्कूलों को जोड़ा जाएगा ब्रॉडबैंड से 
सूबे के सभी स्कूलों को ब्रॉडबैंड से जोड़ने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जैक 2020 तक सभी स्कूलों को ब्रॉडबैंड से जोड़ देगा। जैक सचिव ने कहा कि इंटरनेट सुविधा अधिकतर स्कूलों में है, लेकिन सदूर क्षेत्र वाले स्कूलों में समस्या अभी भी है। इन सभी स्कूलों में सुविधा देने की तैयारी की जा रही है। अगले वर्ष तक सभी आईटी की सुविधा से लैस होंगे। 

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

1 thought on “झारखण्ड : प्रदेश में सीसीटीवी से होगी मैट्रिक-इंटर परीक्षा की निगरानी, जैक मुख्यालय में होगा प्रसारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *