झाबर से शुरू हुआ जनसंवाद का जागरूकता कार्यक्रम

पलामू

पलामू जिला के सदर प्रखंड के झाबर पंचयात से जनसंवाद के द्वितीय चरण के जनजागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत की गई। रांची से आये जनसंवाद टीम के अटल पांडेय ने लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजना के साथ जनसंवाद  के बारे में जानकारी दी। लोगों को यह बताया गया कि वे जागरूक होकर सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि जब तक आप योजना के बारे में नहीं जानेंगे आपको योजनाओं का लाभ नहीं मिल सकेगा। उन्होंने  सरकार द्वारा जारी  जनसंवाद के टोल फ्री नम्बर 181 के अलावा एम्बुलेंस के लिए जारी 108 और पुलिस को सूचित करने के लिए आवश्यक नम्बर की जानकारी दी। उन्होंने मुखिया को ऐसे नम्बरों का दीवार पर लेखन करने की बात कही।

इसके पूर्व पंचायत सेवक प्रेमचन्द प्रसाद ने टीम के सदस्यों का परिचय कराया। मौके पर  मुखिया राधिका रमन सिंह ने कहा कि टीम आपकी भलाई के लिए आपके घर तक ये बताने आई है कि आप खुद अपने अधिकार के लिए जागृत हों। योजनाओं के बारे में सही जानकारी रखें।

जनसंवाद के जिला शिकायत निवारण समन्वयक श्याम किशोर पाठक ने सरकार की महत्वपुर्ण आयुष्यमान भारत योजना, लक्ष्मी लाडली योजना, विकलंागता व विधवा पेंशन, अम्बेडकर आवास, मातृत्व वंदना योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, शगुन योजना,  मेधा छात्रवृति योजना, सौभाग्य योजना, जन वन योजना, बिरसा आवास योजना सहित करीब 25 योजनाओं के सम्बंध में जानकारी दी।

इस पंचायत स्तरीय जागरूकता अभियान में जिला सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के एल0ई0डी0 प्रचार भान के द्वारा सरकार के जनहीतकारी कल्याण कार्यक्रमों का आॅडियो-विडियों प्रदर्शन किया गया। साथ ही जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी देवेन्द्र नाथ भादुड़ी के निदेश पर प्रचार भान के द्वारा आम जनता के लिए चलाए जा रहे योजनाओं का हेन्डवील एवं पम्पलेट का वितरण किया गया।

इस अवसर पर रोजगार सेवक अभिमन्यु सिंह, पंचायत स्वयं सेवक श्वेता सिंह, जेएसएलपीएस के बीपीएम निशा रानी, सामुदायिक समन्वयक प्रदीप कुमार,  तथा जहांगीर खान, वार्ड सदस्य ममता देवी, जलसहिया अनीता देवी,जगमोहन यादव, रेखा देवी, शमीम अंसारी सहित अन्य लोग मौजूद थे।

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *