झुनझुना पहाड़ मुठभेड़ में शामिल एक माओवादी धराया

पलामू

खैरादोहर के झुनझुना पहाड़ पर दो दिनों से चल रहे एंटी माओवादी अभियान में मार गिराये गये नक्सली महेश भोगता का शव पहाड़ से उतार लिया गया है। नक्सली के शव को उतारने में एक घंटा से भी अधिक का समय लगा।

पहाड़ इतना संकरा था कि कई जगह शव को रखना पड़ा। वहीं जख्मी महिला नक्सली को इलाज के लिए पलामू सदर अस्पताल ले जाया गया है। अभियान के क्रम में पुलिस ने सबजोनल कमांडर राजेश यादव को गिरफ्तार कर लिया है। इनकाउंटर के बाद भागने के क्रम में उसे तेनुडीह से गिरफ्तार किया गया है। राजेश माओवादी राकेश भुइयां के दस्ते का सदस्य है, मुठभेड़ के बाद वह भाग कर अपने घर आया हुआ था, इसी दौरान उसकी गिरफ्तारी हुई। जबकि पाटन के इलाके से मुठभेड़ में शामिल एक नक्सली के घर से देशी हथियार को बरामद किया गया। पुलिस ने काउंटर वाले स्थल से दो रायफल, दो पिस्टल, नौ पीठू बैग और नक्सली दस्तावेज बरामद किया है।

एसपी ईन्द्रजीत महता ने बताया कि पुलिस को जेसीबी जलाने के बाद लगातार सूचना मिल रही थी कि राजेश भूईंया इसी क्षेत्र में डेरा डाले हुए हैं। इसी के आलोक में सीआरपीएफ कमांडेंट सतीश लिंडा और अभियान एसपी अरूण सिंह के नेतृत्व में टीम गठित कर अभियान चलाया गया। दो तरफ से तेज किये गये अभियान के दौरान माओवादियों से मुठभेड़ हो गयी। इसी क्रम में पुलिस को यह सफलता मिली है। एसपी ने बताया कि राकेश भुईया के दस्ते में चार महिला नक्सली थी जो भाग निकली। इन लडकियों को पिस्टल चलाने की ट्रेनिंग दी जा रही थी।

शुक्रवार को एसडीओ, एसडीपीओ शंभू सिंह, सीआरपीएफ के उप-कमांडेंट, सीओ हीरा कुमार, बीडीओ अभय कुमार, पाटन के थाना प्रभारी प्रमोद कुमार, नौडीहा के थाना प्रभारी दयानन्द शाह, असिसटेंट कमांडेंट राजेन्द्र सिंह आदि घटनास्थल पर मौजूद थे।

झुनझुना पहाड़ पर फिर से अभियान शुरू

झुनझुना पहाड़ पर मुठभेड़ के बाद फिर से बड़ा अभियान शुरू किया गया है। अभियान में कोबरा को भी लगाया गया है जबकि बिहार और लातेहार के इलाके से अतिरिक्त बल को मंगाया गया है। जिस इलाके में मुठभेड़ हुई है वह इलाका तीन पहाड़ी श्रृंखला से घिरा हुआ है। जहां पर माओवादी छुपे हुए थे वह पहाड़ी के तलहटी में था, जैसे ही अभियान एसपी अरुण कुमार सिंह और डिप्टी कमान्डेंट संजय मोहंती के नेतृत्व में पुलिस पंहुची थी। वैसे ही नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दिया था जवाबी कारवाई में सुरक्षाबलों ने भी गोली चलाई थी। इधर घटनास्थल से मिले दस्तावेज से क्षेत्र में लेवी को लेकर बड़ी जानकारी मिलने की संभावना है।

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *