खून को तरसता पलामू

पलामू

कैपिटल परिवार की अपील, करें रक्तदान

मरीज के परिजन लगा रहें है चारो ओर चक्कर

पलामू : खून की कमी ने पलामू को हिला कर रख दिया है। जहाँ तरस देख एकमात्र बल्ड बैंक में पलामूवासीयों का दिल दहल जाएगा। पिछले कई माह से रक्त की कमी से जूझ रहे जय जवान बल्ड बैंक में मात्र एक यूनिट खून ‘ओ’ पॉजिटिव ही बचा है। जिससे प्रशासन, रेडक्रॉस, युवा पलामू से लेकर मिडिया कर्मियों के सर पर बल ला दिया है। जो भी जान रहा है वो चाह रहा है कि खून की कमी की समस्या दूर हो जाए।

खून की होती कमी की वजह में मुख्य कारण है थेलेसीमिया के मरीजों की संख्या में इजाफा होना। हेमोग्लोबिन निर्माण में बाधा उत्पन्न होने से थेलेसीमिया के मरीज को हर दो-तीन माह पर बल्ड चढ़ाना पड़ता है। जिन्हें परिजन देना नहीं चाहते, और लगातार होते बल्ड डोनेट के बावजूद बैंक में खून का एक यूनिट भी कभी-कभी नहीं बच पा रहा है।

इसके कारणों की तलाश भी हो चुकी है और कारकों को समाप्त करने का उपाय पर भी रणनीति तैयार हो रही है। मगर सबसे पहले इस विषम परिस्थिति से निबटना बेहद जरूरी है। जिसके लिए खुद उपायुक्त अमित कुमार ने संजीदगी दिखाई है, जन्मदिन पर रक्तदान करने के बाद कल मंगलवार को बल्ड बैंक पहुंच रक्तदान करने के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे… जो सार्थक साबित हो सकता है। वहीं भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी के बैनर तले न्यू टाउन हॉल में रक्तदान शिविर का आयोजन होना निश्चित हुआ है। वहीं युवा पलामू भी लगातार संस्थाओं, युवाओं से संपर्क कर लोगों को जागरूक कर रही है, वहीं सोशल मिडिया पर अभियान चलाए हुए है। इतना ही नहीं पूर्व सैनिक ब्रजेश शुक्ला, भाजपा नेता विजयानंद पाठक के अनुरोध पर युवा पलामू के सहयोग से पांकी में लगने वाले एनसीसी कैंप में भी दर्जनों यूनिट खून दान कराने की तैयारी गणतंत्र दिवस से पहले है।

कैपिटल न्यूज परिवार भी हर पलामूवासी से अपील करता है कि आप रक्तदान के लिए आगे आएं… और पलामू को स्वस्थ एवं सुरक्षित बनाने में एक यूनिट खून का सहयोग प्रदान करें…।।

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *