image not available एक वर्ष बाद खुला बेतला पार्क कर सकते है दीदार | Capital News Palamu

एक वर्ष बाद खुला बेतला पार्क कर सकते है दीदार

बरवाडीह: बरवाडीह प्रखण्ड मुख्यालय से महज 10 किलोमीटर दूर बेतला नेशनल पार्क सोमवार से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया।अब पर्यटक बेतला नेशनल पार्क का कर सकते है दीदार बेतला नेशनल पार्क खुलने से पर्यटकों और बेतला के आस पास के दुकानदारों में खुशियां लौट आई हैं। बताते चले कि बेतला पार्क समेत अन्य पार्क कोरोना वायरस के चलते पिछले एक वर्ष से पार्क बंद था, जिसे झारखंड सरकार के आदेश पर खोला गया है। बेतला रेंजर प्रेम प्रसाद ने वन कर्मियों के साथ पूरे जंगल का भ्रमण करने के साथ साथ पूरी सजगता के बाद पर्यटकों को पार्क में जाने की अनुमति दे दी। रेंजर ने बताया कि पार्क में जाने के दौरान सभी पर्यटकों को मास्क लगाना और सेनिटाइजर का उपयोग अनिवार्य है, तभी पार्क मे प्रवेश करने की इजाजत मिलेगी। साथ ही पर्यटकों को सुझाव दिया गया है कि जंगली जानवरों से छेड़छाड़ न करें।ताकि इससे आपको नुकसान पहुँच सकता है साथ ही संक्रमण को लेकर जानवरो को भी नुकसान पहुँच सकता है पार्क खुलते ही लगभग दो दर्जन वाहनों ने पर्यटकों को पार्क परिसर की दीदार कराई। सुबह से ही मुख्य द्वार पर पर्यटकों का जमावड़ा लग गया। इसके बाद पर्यटक गाड़ियों को नंबर के अनुसार पार्क के अंदर जाने की इजाजत मिल सकी। इस कार्य में वन विभाग पूरी टीम और बरवाडीह थाना पुलिस के कर्मी पूरी तरह सक्रिय नजर आए। पूरे बेतला नेशनल पार्क की सुरक्षा को लेकर हर जगह पुलिस सेवा बहाल कर दी गई। पार्क खुलने पर सोमवार को बरवाडीह थाना प्रभारी प्रदीप कुमार वर्मा मौके पर पहुंचे उन्होंने कहा कि पार्क के आस पास पुरी नजर बरवाडीह पुलिस बनाई हुई है। पर्यटकों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी पर्यटक बैखौफ होकर पार्क का दीदार करे और आनंद ले साथ ही सरकारी नियमों का पालन करते हुए लें। इस दौरान बरवाडीह थाना पुलिस प्रसासन और वन विभाग की संयुक्त टीम के द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरकारी नियमों का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक भी किया गया।
 
 
*बेतला राष्ट्रीय उद्यान झारखंड प्रान्त के लातेहार और पलामू ज़िलों के जंगलो में विस्तृत है। इसमें पालामऊ व्याघ्र आरक्षित वन के 1,026 वर्ग किमी के अलावा 289 वर्ग किमी के अन्य क्षेत्र सम्मिलित हैं।*
 
बेतला नेशनल पार्क के अलावा आप आसपास मौजूद अन्य पर्यटन आकर्षणों को भी देख सकते हैं। बेतला के पास पुराना और नया किला यहां आने वाले पर्यटको के मध्य काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं। यहां के वॉचटावर से आप शानदार प्राकृतिक नजारों का आनंद ले सकते हैं।
 
इसके अलावा यहां कुछ छोटे-बड़े झरने भी मौजूद हैं जिन्हें आप यहां की यात्रा के दौरान देख सकते हैं। अगर आप चाहें तो यहां से पलामू स्थित अन्य खास आकर्षणों को भी देख सकते हैं।
 
बेतला नेशनल पार्क अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है, जहां आप विभिन्न वनस्पति प्रजातियों के साथ असंख्य जीव जन्तुओं को आसानी से देख सकते हैं। जंगली जानवरों में आप यहां बाघ, तेंदुआ, सियार, हाथी, चितल, चिंकारा,निलगाई, हिरण आदि को देख सकते हैं।
 
आप चाहें तो यहां खूबसूरत देश और प्रवासी पक्षियों को देखने का भी मौका प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां खूबसूरत जलीय जीवों को भी यहां देख सकते हैं।