लोकतंत्र में युवाओं की भागीदारी जरूरी

पलामू

मेदिनीनगर : नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ एसएन सिंह ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती में युवाओं की भागीदारी जरूरी है. पहचान के लिए मतदाता पहचान पत्र भी आवश्यक है.

जैसे ही मतदाता बनने की अर्हता को लोग पूरी करें, तत्काल अपना पहचान पत्र बनाये. अब मतदाता पहचान पत्र बनाना बिल्कुल ही आसान हो गया है. क्योंकि आज के जो युवा हैं, वह तकनीक से बेहतर तरीके से जुड़े हुए है.

वेबसाइट के माध्यम से भी आवेदन देकर मतदाता पहचान पत्र प्राप्त किया जा सकता है.इसलिए इस कार्य में सबको अपनी सक्रिय भागीदारी दर्ज करनी चाहिए. यह नहीं समझना चाहिएकि यह काम केवल सरकारी विभाग का है. बल्कि लोकतंत्र की मजबूती में प्रत्येक नागरिक को अपना दायित्व निभाना चाहिए.

कुलपति डॉ सिंह गुरुवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर योधसिंह नामधारी महिला कॉलेज में आहूत मतदाता जागरूक कार्यक्रम में बोल रहे थे. जिला निर्वाचन कार्यालय के आदेश के आलोक में कालेज में इलेक्शन लिटरेसी क्लब का गठन किया गया. इसका उद्देश्य भावी मतदाताओं को निर्वाचन प्रणाली के बारे में जानकारी देना है. बताया गया कि योधसिंह नामधारी महिला कॉलेज व चैनपुर के जगन्नाथ मिश्र कॉलेज में इस क्लब का गठन किया गया.

सूची में नाम जुड़वाना, हटवाना या सुधार कराना हो, तो इसके लिए फार्म भरकर जमा करना है. इसमें कोई शुल्क नहीं लगता. कार्यक्रम में प्रोवीसी विजय कुमार सिंह, मंथन युवा संस्थान एवं अंबेडकर सामाजिक ट्रस्ट के निदेशक गणेश रवि, कुश कुमार, विनोद कुमार, सुरेश राम, अवधेश राम, पूर्णिमा चंद्रवंशी ने भी जानकारी दी. मौके पर डॉ केसी झा, प्रोफेसर अंजु कुमारी, छात्रा प्रियंका, श्वेता, रूपा, नेहा सहित कई लोग मौजूद थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता गणेश रवि ने की.

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *