सड़क दुर्घटना की शत-प्रतिशत जांच सुनिश्चित करने का निर्देश

पलामू

जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की गुरुवार उपायुक्त सह समिति के अध्यक्ष अमीत कुमार गंभीर श्रेणी के सभी सड़क दुघर्टना की जांच शत प्रतिशत जांच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। वहीं पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को विवेकाधिन राशि से सड़क दुर्घटना रोकने के संदर्भ में दिये गये आवश्यक निर्देश के अनुपालन में कार्य करने का निर्देश दिया। उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में हुई बैठक में विगत बैठक में दिये गये निदेशों के अनुपालन की समीक्षा की गईं। जिला परिवहन पदाधिकारी जयदीप तिग्गा ने बताया कि जिले के प्रमुख भीड़-भाड़ वाले चौक-चैराहों में सड़क सुरक्षा के उपाय, दुर्घटना से बचाव, दुर्घटना के लिए उत्पन्न होने वाली स्थिति को दर्शाते हुए होर्डिंग लगा दिया गया हैं। साथ ही शहर में जगह-जगह पर यातायात सप्ताह का आयोजन कर यातायात नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए वाहन जांच अभियान भी चलाया गया है। ट्रैफिक रूल का अनुपालन नहीं करने वाले Iजेलहाता चौक पर 25, सद्दीक चौक पर 26 और छहमुहान पर 57 पकड़े गये थे।

रम्बल स्ट्रीप की भी रंगाई करने का सुझाव

राष्ट्रीय उच्च पथ सहित शहर के सभी प्रमुख सड़कों, दुर्घटना संभावित क्षेत्र तथा तीखे मोड़ में सड़क सुरक्षा से संबंधित साईनेज लगा दिये गये हैं। डीसी ने जेब्रा क्रॉसिंग की भांति रम्बल स्ट्रीप की भी रंगाई करने का सुझाव दिया। सड़क के किनारे के विभिन्न होटलों में शराब के कारोबार के खिलाफ छापामारी व्यापक स्तर पर चलाये जाने की जानकारी दी गयी। संबंधित होटलों में शराब पीना मना है का सूचना बोर्ड भी लगाये जाने के संदर्भ में डीटीओ ने संबंधित होटलों की सूची मांगी जिसे उपलब्ध करा दिया गया। श्री तिग्गा ने बताया कि नौ एवं 10 फरवरी को मेदिनीनगर के पुलिस स्टेडियम में वाहन चालकों के लिए ट्रैफिक नियम एवं सड़क सुरक्षा के संबंध में दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जनवरी में सड़क दुर्घटना में 19 मौतें

जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी देवेन्द्र नाथ भादुड़ी ने बताया कि जिले में उपलब्ध दो ब्रेथ ऐनलाईजर के माध्यम से दो पहिया एवं चार पहिया वाहन चालकों की जांच की जा रही हैं। शराब पीकर वाहन परिचालन करने वाले युवकों एवं चालकों की पहचान कर फिलवक्त उनकी काउंसिलिंग की जा रही है। डीएसपी ने एक ब्रेथ एनलाईजर छतरपुर एसडीपीओ को उपलब्ध कराने पर बल दिया। जिले में 108 एम्बुलेंस सेवा के तहत मेदिनीनगर, सतबरवा, चैनपुर, विश्रामपुर, हरिहरगंज, छत्तरपुर एवं हुसैनाबाद में एंबुलेंस उपलब्ध हो जाने की सूचना डॉ. विजय कुमार सिंह ने दी। वहीं सड़क सुरक्षा से संबंधित आईटी टीम ने बताया कि जनवरी माह में जिले में सड़क दुर्घटना के 17 मामले दर्ज हुए हैं। इनमें कुल 19 लोगों की मृत्यु हुई हैं। बैठक में उपायुक्त ने आम लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने तथा यातायात नियमों का अनुपालन तय करने की दिशा में पुलिस, परिवहन, खनन, उत्पाद, एवं पथ निर्माण विभाग, राष्ट्रीय उच्च पथ आदि को संयुक्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

4 thoughts on “सड़क दुर्घटना की शत-प्रतिशत जांच सुनिश्चित करने का निर्देश

  1. Hi! Quick question that’s totally off topic. Do you know how to
    make your site mobile friendly? My web site looks weird when browsing from my
    iphone 4. I’m trying to find a theme or plugin that might be able to fix this problem.
    If you have any suggestions, please share. Thank you!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *