पूछताछ में बिरसाई ने किए अहम खुलासे, दी ट्रेनिंग और अन्य दस्तों की जानकारी

पलामू

 

आत्मसमर्पण करने वाले 25 लाख के इनामी माओवादी कमांडर बिरसाई ने कई अहम खुलासा किया. उसने बताया कि बूढ़ापहाड़ इलाके में दिवंगत इनामी माओवादी अरविंद का बॉडीगार्ड रहा अमन और संतु भुइयां कई बार दस्ते को ट्रेनिंग दे चुके हैं.

पूछताछ के बाद बिरसाई ने माओवादियों के कोयल शंख जोन के पूरे सांगठनिक ढांचे के बारे में जानकारी दी. माओवादियों के कोयल शंख जोन और झारखंड छत्तीसगढ़ सीमा पर आंध्रप्रदेश का नक्सली संतोष और संतु भुइयां दस्ते को हथियार चलाने की ट्रेनिंग देते हैं. ये दोनों नक्सलियों के हथियार एक्सपर्ट हैं. उसने यह भी बताया कि इस जोन में नया कैडर नहीं मिल रहा है. संगठन सदस्यों की कमी से जूझ रहा है. बिरसाई ने पुलिस को बताया है कि कोयल शंख जोन का सचिव बुधेश्वर उरांव है. जो गुमला का रहनेवाले है, शंख जोन में पलामू और गढ़वा के कुछ भाग, पूरा लातेहार, लोहरदगा, गुमला और सिमडेगा है.

गढ़वा सबजोन में एक दस्ता है जिसका नेतृत्व मृत्युंजय भुइया करता है. उसके पास इंसास रायफल भी है. दक्षिणी लातेहार सबजोन का नेतृत्व बलराम उरांव कर रहा उसके दस्ते में 10 से 12 सदस्य है. लोहरदगा सबजोन में मुनेश्वर गंझू नेतृत्व कर रहा है. उसके दस्ते में भी करीब 8 से 10 सदस्य है. गुमला और सिमडेगा सबजोन के बारे में बिरसाई को अधिक जानकारी नहीं थी.

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

2 thoughts on “पूछताछ में बिरसाई ने किए अहम खुलासे, दी ट्रेनिंग और अन्य दस्तों की जानकारी

  1. Do you mind if I quote a few of your articles as long
    as I provide credit and sources back to your weblog? My blog site is in the very same area of interest as yours and my visitors would definitely benefit from a lot of the information you present here.
    Please let me know if this alright with you. Appreciate it!
    pof natalielise

  2. A person necessarily assist to make severely posts I’d state.
    That is the very first time I frequented your web page and to this point?
    I surprised with the analysis you made to create this particular submit incredible.
    Magnificent task!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *