चंदवा : योजनाओं की धीमी गति पर बीडीओ एवं मुखिया को फटकार

लातेहार

चंदवा : उपविकास आयुक्त माधवी मिश्रा शनिवार को चंदवा प्रखंड में योजनाओं की जांच के लिए पहुंची। यहां उन्होंने प्रखंड में संचालित योजनाओं की जांच स्वयं स्थल पर पहुंच कर की। इस दौरान उन्होंने प्रखंड के आंगनबाड़ी केन्द्र,प्रधानमंत्री आवास,शौचालय निर्माण, मनरेगा योजना समेत अन्य योजनाओं की जांच कर बीडीओ एवं मुखिया को योजनाओं को गति देकर ससमय पूर्ण करवाने का निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में योजना की स्थिति को देख कर विफर पड़ीं और अधिकारियों को चेताते हुए कहा कि विकास में सिर्फ हवाबाजी नहीं हो, ऐसा करने वाले अधिकारी एवं कर्मी सुधर जाएं। उन्होंने स्पष्ट कहा कि हवाबाज अधिकारी एवं कर्मी पर सीधी कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को अन्य कई निर्देश दिए। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी अरविन्द कुमार, योजना पदाधिकारी उपेन्द्र राम,प्रधानमंत्री के जिला समन्वयक शिव प्रसाद यादव,पंचायत की मुखिया एवं कर्मी मौजूद थे।

पलायन पर नपेंगे बीडीओ एवं मुखिया :

विकास योजनाओं की हकीकत जानने चंदवा प्रखंड के बोदा एवं बनहरदी पंचायत में पहुंचीं यहां डीडीसी ने पाया कि गांव में योजना का संचालन नहीं किया जा रहा है जिससे गांव में रोजगार का सृजन नहीं हो रहा है। जिस पर उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं मुखिया को फटकार लगाई एवं पंचायत में मनरेगा से दस योजना संचालित करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने स्पष्ट कहा कि अगर काम के अभाव में ग्रामीण पलायन करते है तो बीडीओ एवं मुखिया पर सीधी कार्रवाई की जाएगी।

दस दिनों में लंबित आवास पूर्ण करने का निर्देश :

चंदवा प्रखंड के बोदा एवं बनहरदी पंचायत में बन रहे प्रधानमंत्री आवास योजना की जांच की। जिसमें पाया कि आवास निर्माण की गति धीमी है जिस पर उन्होंने प्रखंड समन्वयक दस दिनों के अंदर मुखिया से समन्वय बनाकर आवास निर्माण कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने एसबीएम से बन रहे शौचालय निर्माण कार्य का निरीक्षण कर शौचालय को गुणवता पूर्ण बनाने एवं उसका उपयोग ग्रामीण करें इसको लेकर जागरूकता लाने की बात कही।

आंगनबाड़ी केन्द्र की जांच, बच्चों से की बात :

प्रखंड के लुकइया एवं बनहरदी गांव में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया। लुकइया आंगनबाड़ी केन्द्र की स्थिति देख कर संतोष जाहीर किया एवं बनहरदी आंगनबाड़ी केन्द्र पर नाराजगी जताते हुए बीडीओ आंगनबाड़ी केन्द्र को मॉलड आंगनबाड़ी के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया। इस दौरान सुश्री माधवी मिश्रा ने लुकइया आंगनबाड़ी सेंटर में वहां उपस्थित बच्चों से बात की।

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

2 thoughts on “चंदवा : योजनाओं की धीमी गति पर बीडीओ एवं मुखिया को फटकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *