लातेहार : मॉब लिंचिंग मामले में 8 आरोपियों को उम्रकैद, 25-25 हजार रुपये जुर्माना

ब्रेकिंग न्यूज़ लातेहार

लातेहार : बालूमाथ थाना क्षेत्र के खपरेलवर गांव में साल 2016 में हुई मॉब लिंचिंग के मामले में अदालत ने शुक्रवार को दोषियों को सजा सुनायी. अदालत ने मामले में दोषी पाये गये 8 लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनायी है, साथ ही आठों पर 25-25 हजार रूपये का जुर्माना भी लगाया है. वहीं जुर्माना नहीं देने पर एक साल अधिक जेल में रहना होगा. बता दें कि घटना 18 मार्च 2016 की है. मामले में दो दिन पहले अदालत ने आठ आरोपियों को दो लोगों की हत्या का दोषी माना था.

क्या था मामला

पशु विक्रेता इम्तियाज खां और मजरुम अंसारी की पीट-पीटकर पहले हत्या कर दी गयी थी और फिर उन्हें रस्सी में बांध कर पेड़ से लटका दिया गया था. इससे पहले 19 नवंबर को आठों आरोपियों को फास्ट ट्रैक कोर्ट ने दोषी करार दिया था. सभी आरोपी झाबर गांव के ही रहने वाले हैं. सभी अभियुक्त गो रक्षा मंच के सदस्य भी हैं. मॉब लिंचिंग के आऱोपियों को सजा सुनाये जाने का झारखंड में यह दूसरा मामला है.

18 मार्च 2016 को बालूमाथ थाना क्षेत्र के खपरेलवर गांव में पशु विक्रेता मजलूम इम्तियाज खां और मजरुम अंसारी मवेशी लेकर जा रहे थे. तभी कुछ लोगों ने उन्हें घेर लिया. दोनों की पीट-पीट कर हत्या कर दी. फिर शवों के गले में रस्सी बांध कर पेड़ से लटका दिया था.

मॉब लिचिंग के इस मामले में पुलिस ने घटना के तीन दिन बाद आठ आरोपियों मिथलेस साहू, प्रमोद साहू, अवधेश साहू, मनोज साहू, अरुण साहू, सहदेव सोनी, विशाल तिवारी और मनोज कुमार साव को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. सभी आठों अभियुक्त गो रक्षा मंच के सदस्य हैं. लेकिन आठों अभियुक्तों ने हाइकोर्ट से तीन महीने बाद ही बेल ले ली थी.

व्यवहार न्यायालय के अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश (प्रथम) ऋषिकेश कुमार की अदालत ने 19 नवंबर को आठों आरोपियों को मॉब लिंचिंग का दोषी करार दिया था. वहीं मृतक के परिवार वालों ने कोर्ट से आठों के लिये आजीवन कारावास या फांसी की सजा की मांग की थी.

कोर्ट में बढ़ गयी थी हलचल

कोर्ट में सुबह से ही काफी हलचल देखने को मिली. वहीं गौ रक्षा क्रांति मंच के सदस्यों को पुलिस ने सिविल कोर्ट परिसर से बाहर निकाल दिया. इसके अलावा कोर्ट परिसर में सुरक्षा बढ़ा दी गयी थी.

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

1 thought on “लातेहार : मॉब लिंचिंग मामले में 8 आरोपियों को उम्रकैद, 25-25 हजार रुपये जुर्माना

  1. Awesome blog! Do you have any helpful hints for aspiring
    writers? I’m hoping to start my own website soon but I’m
    a little lost on everything. Would you recommend starting with a free platform like WordPress or go for a paid option? There are so many
    options out there that I’m completely overwhelmed .. Any recommendations?
    Thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *