योजनाओं का संचालन सिर्फ कागज पर न हो: डीसी

लातेहार

लातेहार के नव पदस्थापित डीसी राजीव कुमार ने सोमवार को जिले में हो रहे विकास योजनओं की समीक्षा की। डीसी ने अधिकारियों को कहा कि सरकार के माध्यम से संचालित हो रही योजनाओं को धरातल पर उतरे, इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि योजनाओं को संचालन सिर्फ कागजी स्तर पर न होकर धरातल पर दिखना चाहिए। इसका लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए। बैठक में डीसी ने विभिन्न विभागों से संचालित हो रहे योजनाओं की बारी-बारी से समीक्षा कर अधिकारियों को निर्देशित किया।

बच्चों को मिले पौष्टिक भोजन:

शिक्षा विभाग के द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त राजीव कुमार ने डीएसई को सरकार के माध्यम से स्कूली बच्चों को मिल रहे भोजन को गुणवत्ता पूर्ण देने की बात कही। उन्होंने बच्चों की छात्रवृत्ति ससमय देने एवं अन्य कई निर्देश दिए।

जिले में सभी को मिले राशन:

उपायुक्त राजीव कुमार ने डीएसओ को स्पष्ट कहा कि जिले में किसी की मौत भूख से नहीं हो तथा सभी को राशन मिले, इसे सुनिष्चित करें। इस दौरान उन्होंने आदिम जनजाति को डाकिया योजना के मिलने वाले राशन को ससमय देने का निर्देश दिया।

अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य योजना का लाभ पहुंचाने का निर्देश: स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी लेने के बाद डीसी ने सीएस को अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधा का लाभ देने की बात कही। साथ ही सदर अस्पताल में दवा की सूची अंकित करने की बात कही। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य सुविधा में सुधार लाने को लेकर सीएस को कई दिशा निर्देश दिए।

25 फरवरी तक आधार सिडिंग से जोड़ने का निर्देष

डीसी ने कल्याण विभाग के द्वारा मिलने वाले छात्रवृति की जानकारी ली। जिसमें पाया कि सैकड़ों बच्चों को अबतक आधार सिडिंग नहीं किया गया है ।जिसके कारण बच्चों को छा़त्रवृति नहीं मिल सकी। डीसी ने एलडीएम को सभी बैंकों से समन्वय बनाकर 25 फरवरी तक आधार सिडिंग से जोड़ने एवं बैंक खाते में पैसे भेजने का निर्देश दिया।

(कैपिटल न्यूज़ पलामू को लाइव देखने और एप डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें)

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र होकर निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता...

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *